अब देश में कहीं भी लिखा सकेंगे साइबर क्राइम की रिपोर्ट, गृहमंत्री ने किया पोर्टल का उद्घाटन

नई दिल्ली (एजेंसी). केंद्रीय गृहमंत्री (Home Minister) अमित शाह (Amit Shah) ने शुक्रवार को ‘भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र’ (I4C) और ‘राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल’ का उद्घाटन किया. इस पोर्टल के जरिए देश भर में कहीं भी घटी साइबर क्राइम (Cyber Crime) की रिपोर्ट को एक क्लिक में दर्ज करवा सकते हैं. गृह मंत्रालय की ओर से जारी बयान के मुताबिक यह पोर्टल साइबर संबंधी शिकायतों पर सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कानून प्रवर्तन एजेंसियों को आवश्यक कार्रवाई करने की अनुमति देगा.

यह भी पढ़ें :

जिस दिन से चला हूँ मिरी मंजिल पे नजर हैं, आँखों ने कभी मिल का पत्थर नहीं देखा

इस पोर्टल पर दर्ज रिपोर्ट के आधार पर संबंधित राज्य की जांच एजेंसियां खुद-ब-खुद जांच शुरू कर देगी. गृहमंत्रालय के आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि पोर्टल को पायलट प्रोजेक्ट के रूप में 30 अगस्त 2019 को शुरू किया गया था. पायलट प्रोजेक्ट को मिली सफलता के आधार पर इसे देश भर में लांच कर दिया गया.

यह भी पढ़ें :

निर्भया दोषियों की क्यूरेटिव पिटीशन पर 14 जनवरी को होगी सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

पोर्टल की शुरुआत करते हुए गृह मंत्री ने बताया कि देश भर के 700 जिले और 3900 से अधिक थाने को इस पोर्टल से जोड़ा जा चुका है. अमित शाह ने कहा कि इस पोर्टल से जांच एजेंसियों के बीच आपसी तालमेल बढ़ेगा.यह विशेष रूप से वित्तीय मामले (आनलाइन वित्तीय धोखाधड़ी जैसे मामले) और सोशल मीडिया संबंधित मामले जैसे पीछा करना (साइबर स्टॉकिंग) और तंग करना (साइबर बुलिंग) पर कार्रवाई करने में मदद करेगा. यह पोर्टल प्रभावी तरीके से साइबर अपराधों से निपटने के लिए कई राज्यों, जिलों और पुलिस थानों की एजेंसियों के बीच आपसी तालमेल बढ़ाएगा.

यह भी पढ़ें :

#Chhapaak : बीजेपी नेता के बिगड़े बोल – दीपिका पोर्न फिल्म करती तो सरकार उसे भी टैक्स फ्री कर देती

भविष्य में यह पोर्टल एक चैटबोट सुविधा देगा. साइबर अपराधों से सामंजस्य तरीके से निपटने के लिए 415.86 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत वाली I4C योजना को अक्टूबर 2018 में अनुमोदित किया गया था.

Related Articles