अगस्त में EPFO से जुड़ने वालों का आंकड़ा 10 लाख से ज्यादा, कोरोना संकट के बीच रोजगार को लेकर आई अच्छी खबर

नई दिल्ली(एजेंसी). EPFO: कोरोना संकट के बीच रोजगार के मोर्चे से एक अच्छी खबर आई है. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन या ईपीएफओ( EPFO) से अगस्त महीने में शुद्ध रूप से 10.5 लाख अंशधारक जुड़े हैं. जुलाई में यह संख्या 7.48 लाख थी. यानी अगस्त महीने में यह संख्या ढाई लाख तक बढ़ गई है. यह जानकारी ईपीएफ को ताजा पेरोल यानी तय वेतनमान पर रखे जाने वाले कर्मचारियों के आकंड़ों से मिली है. ये आंकड़ा कोरोना संकट के बीच संगठित क्षेत्र में रोजगार की स्थिति को लेकर जानकारी देता है. बता दें कि इस साल हर महीने औसतन 7 लाख कर्मचारिओं के ईपीएफओ में नए नामांकन हुए हैं.

यह भी पढ़ें :

चीन के जासूसी कांड पर बड़ा खुलासा, PMO के अलावा दलाई लामा और सुरक्षा उपकरण भी निशाने पर थे

EPFO की तरफ से पिछले महीने ही अनंतिम पेरोल डाटा में जुलाई महीने का नामांकन 8.45 लाख दिखाया गया था जो बाद में संशोधित किया गया था और घटाकर 7.48 लाख कर दिया गया था. वहीं मई महीने में जारी पेरोल डाटा के मुताबिक इस साल मई में 10.21 लाख नए नामांकन के मुकाबले मार्च महीने में ईपीएफओ में नए नामांकन कोरोना संक्रमण के कारण घट गए थे और सिर्फ 5.72 लाख ही रह गए थे.

यह भी पढ़ें :

बेहद सस्ते दाम में मिल रहा रसोई का ये जरूरी सामान, उठाएं मौके का फायदा और कर लें किचन अपडेट

मंगलवार को ताजा आंकड़े जारी किए गए. जिसके मुताबिक अप्रैल में नए नामांकन का आंकड़ा निगेटिव (-1,04,608) में रहा, वहीं सितंबर में जारी आंकड़ों में यह माइनस (-) 61,807 यानी इस दौरान ईपीएफओ से जुड़ने या दोबारा जुड़ने वालों के बजाय खाता बंद कराने वालों का आंकड़ा ज्यादा रहा. जुलाई महीने में ही जारी अनंतिम डाटा में अप्रैल में नया नामांकन एक लाख दिखाया गया था, जबकि अगस्त महीने में यह संशोधित हुआ और सिर्फ 20,164 रह गया.  इसके बाद सितंबर महीने में आए आंकड़ों में अप्रैल का नामांकन और ज्यादा घट गया यह माइनस (-) 61,807 रह गया. अप्रैल के अलावा मई के लिए भी पिछले महीने जारी हुए डाटा में अनुमानित 40,551 नए नामांकन घट गए.इस महीने आई रिपोर्ट में माइनस (-) 35,336 कर दिया गया है.

यह भी पढ़ें :

21 अक्टूबर को है नवरात्रि का पांचवा दिन, मां स्कंदमाता की पूजा की जाती है, जानें विधि और कथा

EPFO के पास हर महीने तकरीबन 7 लाख नए रजिस्ट्रेशन होते हैं. गौरतलब है कि पिछले वित्त वर्ष के 61.12 लाख नए ईपीएफ खातों की तुलना चालू वित्त वर्ष 2019-20 के दौरान नए सब्सक्राइबरों की संख्या 78.58 लाख रही है. ईपीएफओ ने अप्रैल-2018 से हर महीने जुड़ने वाले नए खातों का पेरोल डाटा जारी करना आरंभ किया था. ऐसा करते समय सितंबर-2017 से डाटा जारी किया गया था. सितंबर-2017 से अगस्त-2020 तक के डाटा के हिसाब से नए ईपीएफ खाते खोलने वालों की संख्या 1.75 करोड़ से ज्यादा थी. फिलहाल ईपीएफओ के 6 करोड़ से अधिक एक्टिव खाताधारक हैं.

यह भी पढ़ें :

आईपीएल 2020 : डबल सुपर ओवर के बाद KXIP के कप्तान केएल राहुल की उड़ी रातों की नींद, दिल्ली पर जीत के बाद ये कहा

Related Articles