श्रीलंकाई प्रधानमंत्री और पीएम मोदी के बीच द्विपक्षीय वार्ता, कई मुद्दों पर हो सकते हैं करार

नई दिल्ली (एजेंसी). श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे ने अपने चार दिवसीय दौरे पर भारत आए हुए हैं। शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता के लिए महिंदा राजपक्षे हैराबाद हाउस पहुंचे। इससे पहले महिंदा राजपक्षे ने विदेश मंत्री (ईएएम) एस जयशंकर से मुलाकात की। द्विपक्षीय वार्ता के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत और श्रीलंका पड़ोसी होने के साथ-साथ करीबी दोस्त भी हैं। हमारे क्षेत्र में आतंकवाद एक बड़ी समस्या है, हम दोनों ने इसका डटकर सामना किया है। हम आतंक के खिलाफ अपने सहयोग को और बढ़ाएंगे। उन्होंने कहा कि आज की वार्ता में हमने श्रीलंका में संयुक्त आर्थिक परियोजनाओं और व्यापार और निवेश संबंधों को बढ़ाने पर भी चर्चा की। हमने अपने लोगों के बीच संपर्क और पर्यटन बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करने पर भी चर्चा की है।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे के साथ विकास साझेदारी एवं सुरक्षा सहयोग से जुड़े मुद्दों पर चर्चा की। पिछले साल नवंबर में श्रीलंका का प्रधानमंत्री बनने का बाद यह उनका पहला विदेश दौरा है।

शनिवार को महिंदा राजपक्षे का राष्ट्रपति भवन में औपचारिक स्वागत किया गया। इस समारोह में पीएम नरेंद्र मोदी भी मौजूद रहे। इसके बाद के राजपक्षे ने राजघाट जाकर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की।

भारत और श्रीलंका के आपसी रिश्ते को और मजबूती देने के श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे भारत के दौरे पर आए हैं। महिंदा का यह दौरा चार दिन के लिए होगा, जिसमें वे सेना रक्षा, समुद्री सुरक्षा सहयोग के साथ-साथ अन्य कई क्षेत्रों को लेकर बात करेंगे।

अधिकारियों ने बताया कि श्रीलंका के प्रधानमंत्री और जयशंकर के बीच मुलाकात में रक्षा, सुरक्षा एवं व्यापार संबंधी मुद्दों पर बात हुई। दिल्ली में अपने आधिकारिक दौरे के बाद राजपक्षे वाराणसी, सारनाथ, बोधगया और तिरुपति की यात्रा करेंगे।

महिंदा राजपक्षे पीएम मोदी के बुलावे पर भारत आए हैं। गौरतलब है कि राजपक्षे की सरकार के दक्षिणी तमिल के मंत्री दोग्लास देवांदा और केंद्रीय चाय बागान जिले से अर्मुगम थोंडमान भी 10 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल में शामिल होने वाले हैं।

Related Articles