हरियाणा: मुख्यमंत्री और गृहमंत्री के बीच विवाद गरमाया, ‘वेबसाइट से नहीं, नियमों से चलती है सरकार’ – अनिल विज

नई दिल्ली (एजेंसी). हरियाणा (Hariyana) में मुख्यमंत्री (CM) मनोहर लाल (MAnoharlal Khattar) और गृहमंत्री (Home Minister) अनिल विज (Anil Vij) के बीच चल रहा विवाद और बढ़ गया है। क्योंकि सीआईडी (CID) को लेकर मंत्री विज ने तीखी प्रतिक्रिया दी है। मंत्री विज ने कहा कि सरकार वेबसाइट से नहीं, रूल ऑफ बिजनेस से चलती है। सीआईडी विभाग अभी भी गृह मंत्रालय के पास ही है। कैबिनेट के अनुमोदन के बाद विधानसभा में बिल पास करवाने के बाद ही सीआईडी मुख्यमंत्री के पास जा सकता है। गौरतलब है कि हरियाणा सरकार में बीते कई दिनों से सरकार में सीआईडी विभाग को लेकर कशमकश चल रही है है। प्रदेश सरकार के अनुसार, विधानसभा ने सभी मंत्रियों के विभागों की स्थिति स्पष्ट की है। विभागों के आवंटन के मुताबिक सीआईडी मुख्यमंत्री के पास है, जबकि गृह विभाग जिम्मा कैबिनेट मंत्री अनिल विज के पास है।

यह भी पढ़ें :

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने एक प्रेमी जोड़ी की शादी टलने से बचाई

गृह मंत्री की कुर्सी संभालने के बाद विज सीआईडी को भी अपने अधीन ही समझते रहे, जबकि ये विभाग उनके पास था ही नहीं। गलतफहमी उस गजट नोटिफिकेशन से हुई जो मंत्रियों को विभागों के बंटवारे के समय जारी हुआ था। उसमें सीआईडी विभाग का उल्लेख स्पष्ट तौर पर नहीं था।

यह भी पढ़ें :

निरमा के नए एड से फंसे अक्षय कुमार, पुलिस में शिकायत दर्ज, #BoycottNirma ट्रेंडिंग

विज के पास गृह विभाग दिखाया गया था, इसलिए वह समझ बैठे कि सीआईडी भी गृह विभाग का ही हिस्सा है। जबकि, सीआईडी विभाग सीएम के पास था। इसे सीएम के विभागों में विधानसभा की वेबसाइट पर 12वें नंबर पर दिखाया गया है।

यह भी पढ़ें :

पवन जल्लाद देगा निर्भया के दोषियों को फांसी, योगी सरकार ने दी हरी झंडी

सरकार में पिछले दिनों सीआईडी को लेकर मुख्यमंत्री और गृह मंत्री अनिल विज के बीच टंग ऑफ वॉर भी चला। विज ने सीआईडी से विधानसभा चुनाव की वह गोपनीय रिपोर्ट देने को कहा, जिसमें विधानसभा अनुसार हार-जीत का विश्लेषण किया गया हो। सीआईडी ने इसके बजाए और रिपोर्ट भेज दी, जिसे विज ने लौटा दिया और पूरी रिपोर्ट देने को कहा।

यह भी पढ़ें :

यूक्रेन का विमान क्रैश, 180 यात्री मरे, आग का गोला बन उड़ रहा था, देखें वीडियो

इसके बाद ये मुदद्दा आलाकमान तक भी पहुंच गया। जिसके बाद सीएम मनोहर लाल ने अनिल विज को बातचीत के लिए बुलाया। दोनों सचिवालय से एक ही वाहन में सीएम निवास गए। इस दौरान विज को सीएम ने साफ कर दिया था कि सीआईडी विभाग उनके पास नहीं है। इसके बाद सीआईडी ने भी विज को एक लाइन का जवाब भेजा कि उन्होंने विधानसभा चुनाव का हलका अनुसार विश्लेषण किया ही नहीं है।तब तक विज के तेवर नरम पड़ चुके थे और इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी। सीआईडी विभाग को सीएम के पास दिखाने पर भी विज ने कोई प्रतिक्रिया अभी तक नहीं दी है।

यह भी पढ़ें :

दिल्ली विधानसभा चुनाव : अमित शाह ने AAP के CCTV वादों पर सवाल, सिसोदिया ने जारी की उन्हीं की फूटेज

Related Articles

Comments are closed.