सोने में रिकॉर्ड उछाल, जानें आज सोने के दाम कहां पर जा पहुंचे हैं

नई दिल्ली(एजेंसी): सोने और चांदी के कारोबार में लगातार तेजी आती जा रही है. सोना एमसीएक्स पर रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया है. सोने और चांदी के दाम में आई ये तेजी सोने में निवेश करने वालों के लिए तो अच्छी है पर सोने की रिटेल खरीदारी करने वालों के लिए कुछ चिंता का सबब बन सकती है. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज यानी एमसीएक्स पर सोने और चांदी की चमक बेहद बढ़ी हुई है.

आज के सोने के दाम देखें तो सोना रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचा हुआ है. एमसीएक्स पर सोने का वायदा कारोबार भारी तेजी के साथ कारोबार कर रहा है. आज मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर सोने का 5 जून 2020 का वायदा कारोबार का भाव देखें तो ये 0.90 फीसदी यानी करीब एक फीसदी की उछाल के साथ 47808 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर कारोबार कर रहा है.

इसके अलावा गोल्ड मिनी का दाम देखें तो इसमें भी उछाल देखा जा रहा है. गोल्ड मिनी का 5 जून 2020 का वायदा कारोबार इस समय 0.91 फीसदी की उछाल के साथ 47785 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर कारोबार कर रहा है.

आज के कारोबार में चांदी की चमक भी बेहद बढ़ी हुई है. चांदी के वायदा कारोबार में उछाल दर्ज किया जा रहा है और एमसीएक्स पर इसमें बढ़त के साथ कारोबार हो रहा है. चांदी के 3 जुलाई 2020 के वायदा कारोबार को देखें तो 3.11 फीसदी की भारी उछाल के साथ 48170 रुपये प्रति किलोग्राम पर कारोबार कर रही है.

चांदी मिनी में भी भारी उछाल बना हुआ है. चांदी मिनी का 30 जून 2020 का वायदा कारोबार का भाव देखें तो ये 3.16 फीसदी की तेजी के साथ कारोबार कर रहा है. 3.16 फीसदी की तेजी के बाद चांदी मिनी 48554 रुपये प्रति किलोग्राम पर कारोबार कर रहा है.

कमोडिटी और बुलियन मार्केट के जानकारों के मुताबिक सोने में उछाल अभी आगे और लंबे समय तक जारी रह सकता है. अमेरिका से आ रही नकारात्मक खबरों के असर से डॉलर नीचे जा रहा है और सोने के दाम ऊपर जा रहे हैं.

Related Articles