सोने के दाम में 4000 रुपये प्रति 10 ग्राम की गिरावट

नई दिल्ली(एजेंसी) :  कोरोना वायरस के कहर के चलते जहां शेयर बाजार में भारी गिरावट आ रही है वहीं देश में सोने के दाम में फिलहाल गिरावट देखी जा रही है. वैश्विक बाजार में पिछले हफ्ते सोने के दाम में गिरावट देखी गई और भारतीय बाजार में भी सोना सस्ता हुआ है. हालांकि अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दर में कटौती के फैसले से अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोमवार को सोने और चांदी दोनों की कीमतों में तेजी देखी गई.

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोने के दाम की बात करें तो कॉमेक्स पर सोना दो फीसदी से ज्यादा उछला और चांदी में भी मजबूती के साथ कारोबार देखा जा रहा है.

कोरोना वायरस के खतरे के चलते पिछले हफ्ते में सोने के दाम 5 फीसदी से ज्यादा गिरे हैं और चांदी के दाम में 8 फीसदी से ज्यादा की गिरावट आई है. आज के कारोबार की बात करें तो 22 कैरेट सोने में प्रति दस ग्राम सोने का भाव 40,180 पर आ गया है और इसमें 10 रुपये की तेजी देखी जा रही है. 22 कैरेट सोने का दाम प्रति ग्राम 4018 रुपये पर बना हुआ है. वहीं 24 कैरेट सोने का दाम 41,180 पर है. वहीं दिल्ली में 22 कैरेट सोना 40,220 रुपये के भाव पर बिक रहा है.

कोरोना के कहर के चलते घरेलू शेयर बाजार में आई भारी गिरावट के बाद इंवेस्टर्स ने अपने नुकसान को पूरा करने के लिए पिछले हफ्ते सोने में भारी बिकवाली की जिससे भारतीय वायदा बाजार में पिछले हफ्ते प्रति 10 ग्राम सोने में करीबन 4000 रुपये जबकि चांदी में 6000 रुपये प्रति किलो की गिरावट देखी गई थी.

हालांकि जानकारों का मानना है कि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में मेटल्स के दाम में तेजी आने से भारत के सरार्फा बाजार में भी सोने और चांदी में तेजी का रुझान देखने को मिल सकता है. जानकारों का ये भी मानना है कि सोना और चांदी अगले एक हफ्ते तक मिलाजुला कारोबार दिखा सकते हैं. सोने में ज्यादा अस्थिरता देखी जा सकती है और निवेशक सोने में मुनाफावसूली कर सकते हैं जिससे सोना और नीचे आ सकता है.

सोने के दाम में आई गिरावट को कई जानकार रिटेल निवेशकों के लिए खरीदारी का मौका मान रहे हैं लेकिन ये उनके लिए है जिन्हें सोना आभूषण के रूप में खरीदना है. निवेशकों के लिए अभी खरीदारी करने का मौका इसे नहीं माना जा सकता क्योंकि गोल्ड में भी लगातार बिकवाली देखी जा रही है.

Related Articles