सोने और चांदी के दाम में आज गिरावट, जानें आपको कितना सस्ता मिल रहा है सोना

सोने और चांदी के दाम जाने क्या हैं आज

नई दिल्ली(एजेंसी): सोने और चांदी के दाम को लेकर आज एक अच्छी खबर आई है और सोने के दाम में गिरावट देखी गई है. इसके अलावा चांदी के कारोबार में भी आज सुस्ती देखी जा रही है और चांदी की कीमतों में भी कमी हुई है. 1 जून से सोने-चांदी का हाजिर कारोबार शुरू होने की संभावना है और तब सोने-चांदी की कीमतों में तेजी आने की पूरी उम्मीद है.

यह भी पढ़ें :

सोशल मीडिया अकाउंट को आधार और पैन कार्ड से जोड़ने वाली याचिका सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की

सोने और चांदी के दाम मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज यानी एमसीएक्स पर आज सस्ते दिखाई दे रहे हैं. दोनों ही कीमती मेटल्स के दाम पर ग्लोबल संकेतों का असर देखा जा रहा है. डॉलर की मजबूती का गोल्ड और सिल्वर पर निगेटिव असर देखा जा रहा है.

यह भी पढ़ें :

राम गोपाल वर्मा की फिल्म कोरोना वायरस का ट्रेलर लॉन्च, इस प्लेटफॉर्म पर जल्द होगी रिलीज

सोने और चांदी के दाम में आज सुबह से ही सोने के दाम में कमजोरी देखी जा रही है और सोने का वायदा कारोबार लाल निशान में कारोबार कर रहा है. सोने का 5 जून 2020 का फ्यूचर कॉन्ट्रेक्ट देखें तो ये 0.70 फीसदी की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है. सोने के दाम 46,000 से नीचे आ गए हैं और आज सोना 45,999 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बना हुआ है. गोल्ड मिनी के फ्यूचर कॉन्ट्रेक्ट में भी गिरावट देखी जा रही है. 5 जून 2020 का गोल्ड मिनी का भाव 0.61 फीसदी की गिरावट के साथ ट्रेड कर रहा है और ये 46,110 रुपये प्रति 10 ग्राम पर दिखाई दे रहा है.

यह भी पढ़ें :

राहुल बोले- उद्धव सरकार की आलोचना से नहीं, बल्कि BJP के राष्ट्रपति शासन लगाने की मांग से दिक्कत

सोने और चांदी के दाम में आज चांदी के वायदा कारोबार में भी गिरावट देखी जा रही है और चांदी के दाम सस्ते हो गए हैं. चांदी का 3 जुलाई 2020 का वायदा कारोबार देखें तो ये 0.62 फीसदी की गिरावट के साथ 47525 रुपये प्रति किलोग्राम पर कारोबार कर रही है. आज चांदी मिनी के दाम में भी गिरावट दर्ज की गई है और ये 0.60 फीसदी प्रति किलोग्राम तक नीचे आई है. चांदी मिनी का 30 जून 2020 का वायदा कारोबार का भाव इस समय 47911 रुपये प्रति किलोग्राम पर कारोबार कर रहा है.

यह भी पढ़ें :

चीन से विवाद पर पीएम मोदी ने NSA और CDS के साथ की बैठक, तीनों सेनाओं ने तैयारियों का ब्लूप्रिंट दिया

सोने और चांदी के दाम में यूं तो लगातार तेजी आती जा रही है और मई में सोने ने रिकॉर्ड तोड़ते हुए नई ऊंचाई को छुआ था. बीती 18 मई को सोने का दाम 47861 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया था. बता दें कि जानकारों ने इस साल दीवाली तक सोने के 50,000 रुपये के भाव को पार करने की संभावना जताई हुई है और अगले मार्च तक तो सोने के दाम 80,000 रुपये प्रति 10 ग्राम तक जाने की बात कही हुई है.

यह भी पढ़ें :

दो साल के बच्चे को मास्क न पहनाएं, दम घुटने का खतरा- जापानी विशेषज्ञ की सलाह

Related Articles