सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम के तहत आज से खरीद पाएंगे सस्ता सोना, लें इसकी पूरी जानकारी

नई दिल्ली(एजेंसी): सोने में निवेश करने को लेकर सभी उत्सुक रहते हैं क्योंकि ये एक सुरक्षित निवेश विकल्प के रूप में सबकी पसंद माना जाता है. इस समय कोरोना संकटकाल में भी सोना दिन दूनी-रात चौगुनी की दर से महंगा हो रहा है. ऐसे में अगर आप सोने में निवेश करना चाहते हैं तो आपके लिए इस समय सोने की तरह सुनहरा मौका है क्योंकि सरकारी गोल्ड बॉन्ड स्कीम में आज से निवेश कर सकते हैं.

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2020-21 सीरीज-4 का सब्सक्रिप्शन आज यानी 6 जुलाई से खुल चुका है और 10 जुलाई को बंद होगा. ये बॉन्ड सरकार की ओर से रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया जारी कर रहा है.

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के लिए इश्यू प्राइस 4852 रुपये प्रति ग्राम की दर पर तय किया गया है. रिजर्व बैंक ने पहले ही एलान कर दिया था कि सब्सक्रिप्शन से पहले वाले हफ्ते के आखिरी तीन वर्किंग डेज के लिए आईबीजेए की तरफ से जारी 999 शुद्धता वाले सोने की बंद कीमत के साधारण औसत में सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की कीमत तय होगी.

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के लिए जो निवेशक ऑनलाइन अप्लाई करेंगे और ऑनलाइन पेमेंट करेंगे उन्हें प्रति ग्राम पर 50 रुपये की छूट मिलेगी. इस तरह वो सीरीज -4 के तहत 4802 रुपये प्रति ग्राम पर सोने की सस्ती खरीद कर सकेंगे.

देश में रह रहे भारत के नागरिक, एचयूएफ यानी हिन्दू अविभाजित परिवार, ट्रस्ट, विश्वविद्यालय और धर्मार्थ संस्थाएं इस सरकारी गोल्ड बॉन्ड स्कीम में निवेश कर सकते हैं.

इस सरकारी गोल्ड बॉन्ड स्कीम में कम से कम एक ग्राम के साथ निवेश किया जा सकता है और एक फाइनेंशियल ईयर में कोई भी व्यक्ति या एचयूएफ चार किलोग्राम तक का निवेश इस स्कीम में कर सकते हैं. हालांकि ट्रस्ट के लिए ये नियम अलग हैं और ट्रस्ट या और संस्थाएं एक वित्त वर्ष में 20 किलो तक का निवेश सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में कर सकते हैं.

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की शुरुआत साल 2015 के नवंबर में की गई थी और इसकी अवधि आठ साल की होती है. इस साल आरबीआई ने अप्रैल में जानकारी दी थी कि अप्रैल 2020 से लेकर सितंबर 2020 तक छह किस्तों में सरकारी गोल्ड बॉन्ड स्कीम चलाई जाएगी और इस सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम में लोग सस्ता सोना खरीद पाएंगे. 8 से 12 जून के बीच जो सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की सीरीज-3 थी उसमें सब्सक्रिप्शन के लिए इश्यू प्राइस 4677 रुपये प्रति ग्राम रखा गया था.

Related Articles