सुषमा स्वराज नहीं रही, नम आँखों से श्रद्धांजलि देने पहुंच रहे अन्य दलों के नेता, दिल्ली में दो दिन का राजकीय शोक

नई दिल्ली (एजेंसी)। भारतीय राजनीति की दिग्गजों में शुमार पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज अब हमारे बीच नहीं रहीं। सुषमा के निधन की खबर जैसे ही मालूम चली, पूरा देश शोक में डूब गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी सुषमा को श्रद्धांजलि देने के लिए उनके आवास पर पहुंचे। सुषमा के अंतिम दर्शन करके पीएम मोदी भावुक हो गए।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बाद बीजेपी के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी उन्हें श्रद्धांजलि देने पहुंचे। लाल कृष्ण आडवाणी के साथ उनकी बेटी प्रतिभा आडवाणी भी मौजूद थीं। आडवाणी भी यहां पहुंचकर भावुक हो गए। लाल कृष्ण आडवाणी की बेटी प्रतिभा आडवाणी सुषमा स्वराज की बेटी से लिपट कर रो पड़ीं। उनके साथ केंद्रीय मंत्री डॉ हर्षवर्धन भी मौजूद थे।

सुषमा का अंतिम दर्शन करने वालों में समाजवादी पार्टी के नेता रामगोपाल यादव भी थे। सुषमा के घर पहुंचकर रामगोपाल यादव फफक कर रो पड़े। इस दौरान वहां मौजूद सभी की आंखें नम हो गईं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने भी बुधवार को पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के आवास पर जाकर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की।

सुषमा स्वराज को श्रद्धांजलि देने के लिए गृहमंत्री अमित शाह, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल समेत कई नेता पहुंचे। लालकृष्ण आडवाणी ने एक ब्लॉग लिख अपनी संवेदना व्यक्त की। वहीं दिल्ली सरकार ने दो दिन के राजकीय शोक की घोषणा की है।

सुषमा स्वराज के निधन पर राज्यसभा में उन्हें श्रद्धांजलि दी गई। इस दौरान उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने कह कि उनके असामयिक निधन से राष्ट्र ने एक सक्षम प्रशासक, एक प्रभावी सांसद और लोगों की एक सच्ची आवाज खो दी है। इस दौरान संसद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, निर्मला सीतारमण, थावरचंद्र गहलोत समेत कई नेता उपस्थित थे।

Related Articles