साईं बाबा के जन्मस्थान पर विवाद, अनिश्चितकाल के लिए बंद किया गया शिरडी शहर

मुंबई (एजेंसी). शिरडी के साईं बाबा के जन्म स्थान को लेकर महाराष्ट्र (Maharashtra) में एक ऐसा विवाद हो गया है कि अब शिरडी शहर (Shirdi) को अनिश्चितकालीन के लिए बंद किया जा रहा है. सीएम उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) के एक बयान के बाद शिरडी गांव के लोगों में गुस्सा है. इसी लिए शिरडी में साईं बाबा (Sai Baba) के दर्शन के लिए जाने वाले भक्तों को मंदिर में साईं बाबा के दर्शन तो मिलेंगे लेकिन शहर में रहने और खाने पीने की सुविधा नहीं मिलेगी.

यह भी पढ़ें :

निर्भया : दोषियों की फांसी का रास्ता साफ, राष्ट्रपति कोविंद ने खारिज की दया याचिका

दरअसल पिछले दिनों महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने औरंगाबाद में एक सभा को संबोधित करते हुए कहा था कि परभणी (Prarbhani) जिले के नजदीक पाथरी गांव में जिस जगह पर साईं बाबा का जन्म हुआ था, वहां 100 करोड़ रुपए का विकास काम करेंगे और पाथरी गांव में इस प्रोजेक्ट को अमल में लाया जाएगा. मुख्यमंत्री के इस ऐलान के बाद कथित तौर पर साईं बाबा के जन्म स्थान गांव पाथरी के लोग खुशी से झूम उठे और जश्न मनाने लगे.

यह भी पढ़ें :

भूपेश बघेल सरकार ने निभाया एक और वादा, नक्सल क्षेत्रों में आदिवासियों पर दर्ज 215 प्रकरण वापस लिए

वहीं मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के इस बयान के बाद से अहमदनगर जिले के शिरडी के लोग आक्रोश में हैं. शिरडी निवासियों का कहना है कि जब तक सरकार स्पष्ट यह नहीं कह देती की पाथरी में जन्म स्थान होने के कारण यह विकास कार्य नहीं किया जा रहा है तब तक शिरडी शहर अनिश्चितकालीन के लिए बंद होगा.

यह भी पढ़ें :

कैसे बनाए गार्लिक चीज टोस्ट (Garlic Cheese Toast)

शिरडी की ग्राम पंचायत का कहना है कि, शिरडी को रविवार से अनिश्चितकालीन के लिए बंद कर दिया जाएगा. इस दौरान सिर्फ साईं बाबा का मंदिर खुला रहेगा, लेकिन शहर में कोई भी दुकान, होटल और कोई आश्रम नहीं खुलेगा. शिरडी शहर से चलने वाले वाहनों को भी नहीं चलाया जाएगा.

यह भी पढ़ें :    

क्या हैं ॐ ध्वनि के रहस्य और चमत्कार

इस फैसले को अमल में लाने के लिए और आखिरी चर्चा करने के लिए शनिवार शाम को शिरडी ग्राम समाज की तरफ से एक बैठक आयोजित की गई है. इसके अलावा आज शुक्रवार के दिन शिरडी के मुख्य पदाधिकारी और स्थानीय निवासियों के साथ चर्चा की जा रही है. इस बंद में शहरी भाग से लेकर ग्रामीण भाग के सभी लोग शामिल हों इसका प्रयास किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें :   

कल जमानत पर छूटे चंद्रशेखर आज जामा मस्जिद प्रदर्शन में पहुंचे

Related Articles