सस्ती कॉल दर वाले अच्छे दिन गए, जियो, एयरटेल, वोडाफोन-आईडिया ने 50 फीसदी तक रेट बढ़ाए

नई दिल्ली (एजेंसी). घाटे से जूझ रही टेलीकॉम कंपनियों ने अपने प्रीपेड ग्राहकों को बड़ा झटका दिया है. सस्ती कॉल और इंटरनेट के दिन चले गए लगते हैं. जियो, एयरटेल, वोडाफोन-आइडिया सभी ने अपने प्रीपेड उत्पादों और सेवाओं के लिए टैरिफ में भारी बढ़ोतरी करने का ऐलान किया है. इससे ग्राहकों के मोबाइल बिल में 50 फीसदी तक की बढ़त हो सकती है.

यह भी पढ़ें :

हमारे 80 घंटे के सीएम ने बचाए केंद्र के 40 हजार करोड़ – भाजपा सांसद

भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया ने रविवार को अपने टैरिफ में 15 से 40 फीसदी की बढ़त की घोषणा की है. यह बढ़त 3 दिसंबर से लागू होगी. जियो ने भी रविवार को अपनी नई शुल्क दर योजना में 40 फीसदी तक की वृद्धि की घोषणा की. रिलायंस जियो ने एक बयान में कहा कि उसका नया प्लान ‘ऑल इन वन’ छह दिसंबर से लागू होगा.

यह भी पढ़ें :

दंगल गर्ल बबिता फोगाट ने पहलवान विवेक सुहाग संग रचाई शादी

जियो ने एक बयान में कहा, ‘जियो अनलिमिटेड वॉयस व डाटा के साथ ऑल-इन-वन प्लान लाएगी. इस प्लान में अन्य मोबाइल नेटवर्क पर कॉल करने के लिए उचित उपयोग की नीति होगी.’ नया ऑल इन वन प्लान 40 फीसदी तक महंगा होगा. जियो के करीब 33 करोड़ ग्राहक हैं.

यह भी पढ़ें :

बिहार : RJD नेता के भाई की शादी में खुशी में हुई फायरिंग, मासूम बच्चे की गोली लगने से मौत

वोडाफोन आइडिया के नेटवर्क पर फोन कॉल और डेटा के लिए प्री-पेड उपभोक्ताओं को अब 50 फीसदी ज्यादा कीमत चुकानी पड़ सकती है. उदाहरण के लिए आइडिया वोडाफोन का जो 12 जीबी डेटा प्लान पहले 999 रुपये का था वह अब 1499 रुपये का हो गया है.

यह भी पढ़ें :

कर्नाटक : डीके शिवकुमार को आयकर विभाग का समन, आज पेश होने के आदेश

इसी तरह एयरटेल के नए प्लान में हर दिन का टैरिफ 50 पैसे से 2.85 रुपये तक बढ़ गया है. एयरटेल के नए प्लान से 169 रुपये के प्लान की बात करें तो ग्राहकों को 46 फीसदी से भी ज्यादा चार्ज देना पड़ सकता है. वोडाफोन के करीब 38 करोड़ ग्राहक हैं, जबकि एयरटेल के करीब 28 करोड़ ग्राहक हैं.

यह भी पढ़ें :

भाजपा के बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट पर शिवसेना लगा सकती है ब्रेक, परियोजना की समीक्षा करेंगे – उद्धव ठाकरे

गौरतलब है कि इसके पहले टेलीकॉम कंपनियों की गलाकाट प्रतिस्पर्धा की वजह से भारत में कॉल और डेटा चार्ज काफी सस्ते हो गए थे. अब जो इजाफा हो रहा है, वह पिछले 5 साल में पहली बार हो रहा है.

यह भी पढ़ें :

भाजपा के बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट पर शिवसेना लगा सकती है ब्रेक, परियोजना की समीक्षा करेंगे – उद्धव ठाकरे

समायोजित सकल आय (एजीआर) पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले की वजह से टेलीकॉम कंपनियों को सरकार को भारी राजस्व देना पड़ रहा है. इसकी वजह से इस वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में वोडाफोन को भारतीय कॉरपोरेट जगत का सबसे ज्यादा 50,922 करोड़ रुपये का घाटा हुआ है. इसके अलावा कंपनी के ऊपर 1.17 लाख करोड़ रुपये की भारी देनदारी है. एयरटेल को इस वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में 23,045 करोड़ रुपये का घाटा हुआ है. इसलिए कंपनियों के पास अपना टैरिफ बढ़ाने के अलावा और कोई विकल्प नहीं दिख रहा था.

यह भी पढ़ें :

U19 World Cup 2020 : 15 सदस्यीय टीम का ऐलान, प्रियम गर्ग को मिली टीम की कमान

Related Articles

Comments are closed.