सर्दियों में कैसे बनाये गाजर की खीर

सर्दियों का मौसम आ चूका हैं. इस मौसम में गाजर (Carrot) अच्छी आती है. आपने गाजर का हलवा तो बहुत खाया होगा. नॉर्थ इंडिया के ज्यादातर हिस्सों में लोगों का फेवरिट हलवा होता है गाजर का हलवा. लेकिन गाजर के हलवे की तरह ही गाजर की खीर भी बहुत स्वादिष्ट होती है. अगर आप बच्चों को नाश्ते में कुछ हेल्दी देना चाहती हैं, जिससे उनका टेस्ट भी बदल जाए और पोषण भी मिले तो गाजर की खीर ट्राई कर सकती हैं. साथ ही आप डेजर्ट के रूप में मेहमानों के सामने भी इसे सर्व कर सकती हैं. आइये आज आपको बताते हैं की गाजर की खीर कैसे बनती हैं.

सामग्री :-

आधा किलो गाजर (कद्दूकस की हुई)

एक चम्मच चीनी

10 ग्राम किशमिश

कतरे हुए कप काजू

कतरे हुए 10 बादाम

2 हरी इलायची (पीसी हुई)

बनाने की विधि :-

आधा किलो गाजर को अच्छी तरह धो और छील लें. इसके बाद इन्हें कद्दूकस करें. गैस पर कड़ाही रखें और उसमें एक चम्मच देसी घी डालें. घी मेल्ट होने के बाद उसमें गाजर डालें और इसके ऊपर से चीनी डालकर इसे ढक दें. इस दौरान गैस धीमी रखें. अब 1 से 2 मिनट बाद प्लेट हटाकर गाजर और चीनी को अच्छी तरह मिक्स करें और 2 से 5 मिनट के लिए पकाएं. इस बीच इसे स्पून की मदद से चलाते रहें. अब इसमें दूध मिलाएं और दूध डालने के बाद इसे करीब 20 मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं. बीच-बीच में 2 से 3 मिनट बाद इसे चलाते रहें.

अब इसमें पिसी हुई इलायची और किशमिश मिलाकर 2 मिनट के लिए पकाएं. इसके बाद इस पर काजू और बादाम या पिस्ता डालकर गर्मागर्म सर्व करें.

Related Articles

Comments are closed.