सरकारी स्कूलों में दाखिला लेने के मामले में लड़कियां लड़कों से आगे : रिपोर्ट

नई दिल्ली (एजेंसी). देश में चार से आठ वर्ष के आयु वर्ग के नब्बे प्रतिशत से अधिक बच्चों का नामांकन किसी-न-किसी स्कूलों में किया जाता है जबकि सरकारी स्कूलों में दाखिला लेने के मामले में लड़कियों की संख्या लड़कों की तुलना में अधिक होती है. यह जानकारी मंगलवार को जारी 14 वीं शिक्षा वार्षिक स्थिति रिपोर्ट (एएसईआर) में सामने आई है.एएसईआर 2019 की रिपोर्ट देश के 24 राज्यों के 26 जिलों में किए गए सर्वेक्षण के आधार पर तैयार की गई है जिसमें 4-8 वर्ष की आयु के 36,000 से अधिक बच्चों को शामिल किया गया है.

यह भी पढ़ें :

छत्तीसगढ़ : भूपेश कैबिनेट की बैठक समाप्त, पढ़ें क्या हुआ निर्णय

रिपोर्ट के अनुसार, “4-8 वर्ष के आयु वर्ग के 90 से अधिक बच्चों का दाखिला किसी न किसी स्कूलों में कराया गया है. यह अनुपात उम्र के साथ बढ़ता है, चार-वर्षीय आयुवर्ग के बच्चों में यह संख्या 91.3 प्रतिशत है जबकि आठ-वर्षीय आयुवर्ग के बच्चों में यह संख्या 99.5 फीसदी है.”रिपोर्ट के अनुसार “पांच वर्ष की आयु में, 70 प्रतिशत बच्चों का नामांकन आंगनवाड़ी केंद्रों या प्री प्राइमरी कक्षाओं में है, जबकि 21.6 प्रतिशत बच्चों का दाखिला कक्षा एक में हुआ है. छह साल की उम्र में, 32.8 प्रतिशत बच्चे आंगनवाड़ी केंद्रों या प्री-प्राइमरी कक्षाओं में हैं, जबकि 46.4 फीसदी बच्चे कक्षा एक में हैं और 18.7 फीसदी बच्चे कक्षा दो या उससे बड़ी कक्षा में हैं.”

यह भी पढ़ें :

ICC Awards : रोहित शर्मा ‘वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर’ और कोहली को ‘स्पिरिट ऑफ क्रिकेट’

रिपोर्ट के मुताबिक सरकारी और निजी संस्थानों में दाखिला लेने वाले बच्चों के बीच लिंग का भी अंतर दिख रहा है. रिपोर्ट में कहा गया है, “सरकारी संस्थानों में दाखिला लेने वाली लड़कियों की संख्या लड़कों की तुलना में अधिक है, जबकि निजी संस्थानों में दाखिला लेने वाली लड़कियों की संख्या लड़कों की तुलना में कम है.”

यह भी पढ़ें :

मेरठ हिंसा के आरोप में गिरफ्तार अनीस का कबूलनामा, उपद्रव के लिए पीएफआई ने उकसाया

Related Articles