सबसे पहले एक ओवर में 6 छक्के खाने वाले इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर का निधन

नई दिल्ली (एजेंसी)। इंग्लैंड के एक पूर्व क्रिकेटर का निधन हो गया है। इंग्लैंड के काउंटी क्रिकेटर रहे मैलकम नैश का 74 साल की उम्र में निधन हो गया है। मैलकम नैश को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इसलिए जाना जाता था, क्योंकि उनके एक ओवर में 6 छक्के लगे थे।

मैलकम नैश के एक ओवर में काउंटी क्रिकेट के ही एक मैच में वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज गैरी सोबर्स ने 6 छक्के लगाए थे। अंतरराष्ट्रीय मीडिया के अनुसार, मैलकम नैश मंगलवार की रात लंदन के लॉर्ड्स में डिनर कर रहे थे। डिनर करते समय मैलकम नैश अचानक जमीन पर गिर पड़े।

इसके बाद में मैलकम नैश को शहर के अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां उनकी मौत हो गई। मैलकम नैश को मीडियम पेस गेंदबाजी में मिश्रण करने का माहिर गेंदबाज कहा जाता था। इस प्रतिभाशाली खिलाड़ी ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट के 17 सीजन इंग्लैंड में काउंटी क्रिकेट में खेले थे।

साल 1966 से 1983 तक 336 फर्स्ट क्लास मैच खेलने वाले मैलकम नैश ने 993 विकेट लिए थे। इनमें से 991 विकेट मैलकम नैश ने ग्लेमोर्गन टीम के लिए लिए थे। इस दौरान इस लेफ्ट आर्म मीडियम पेसर का एवरेज 25.87 का था।

गेंद से ही नहीं, मैलकम नैश ने बल्ले से भी कई अच्छी पारियां खेली थीं। मैलकम नैश ने 469 पारियों में 7129 रन बनाए, जिसमें दो शतक और 25 अर्धशतक शामिल थे। इतना ही नहीं, मैलकम नैश ने साल 1967 से 1985 तक 271 लिस्ट ए मैच भी खेले हैं, जिसमें उनके नाम 21.27 के औसत से 324 विकेट दर्ज हैं।

इतने अच्छे गेंदबाज होने के बावजूद वेस्टइंडीज के गारफील्ड ‘गैरी’ सोबर्स ने साल 1968 में मैलकम नैश के एक ओवर में 6 छक्के जड़े थे। इसके बाद फ्रैंक हयेस ने लंकाशायर के लिए मैलकम नैश के ओवर में 5 छक्के और 1 चौका जड़ा था। लेकिन, यह कम ही याद किया जाता है कि मैलकम नैश ने एक बार सोमरसेट के डेनिस ब्रेकवेल की लगातार चार गेंदों को छक्के के लिए मारा।

Related Articles