शारदीय नवरात्र 29 से छत्तीसगढ़ की राज्यपाल, मुख्यमंत्री एवं मंत्रियों ने दी शुभकामनायें

शारदीय नवरात्रि  2019 : प्रदेश के मंदिरों में की गई विशेष तैयारियां

रायपुर (अविरल समाचार). शारदीय नवरात्र (shardiya navratri) कल से प्रारंभ हो रहे हैं. छत्तीसगढ़ की राज्यपाल, मुख्यमंत्री एवं मंत्रियों ने शारदीय नवरात्र और अग्रसेन जयंती की शुभकामनायें प्रदेश की जनता को दी हैं. राज्यपाल अनुसुईया उइके ने कामना की है कि मां दुर्गा की आराधना एवं शक्ति की उपासना का यह पर्व प्रदेश के सभी नागरिकों के जीवन में सुख, शांति एवं समृद्धि लेकर आए। शारदीय नवरात्र को लेकर प्रदेश के मंदिरों में भी विशेष तैयारियां की गई है.
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि जहां नारियों का सम्मान होता है वहां देवताओं का वास होता है।
भूपेश बघेल ने प्रदेशवासियों को शारदीय नवरात्रि पर्व की बधाई और शुभकामनाएं दी हैं। श्री बघेल ने अपने बधाई संदेश में कहा है कि नवरात्रि मातृशक्ति की उपासना का पर्व है। इस पर्व में लोग नौ दिन तक नारी शक्ति की स्वरूप देवी दुर्गा के नौ अलग-अलग रूपों की पूजा करते और व्रत रखते हैं। उन्होंने कहा कि हमारी संस्कृति में देवी को शक्ति, नारी, मां, बुद्धि और लक्ष्मी का स्वरूप माना गया है। कहा भी गया है जहां नारियों का सम्मान होता है वहां देवताओं का वास होता है। इस अवसर पर हम सभी महिलाओं के मान-सम्मान, गौरव को बनाए रखने और उनके विरूद्ध हिंसा के विरोध का संकल्प लें। उन्होंने नवरात्रि पर देवी दुर्गा को प्रणाम करते हुए प्रदेश के सुख, समृद्धि और खुशहाली की प्रार्थना की है।

अग्रसेन जयंती के अवसर पर अपने बधाई सन्देश में उन्होंने का कि महाराजा अग्रसेन समाजवाद के प्रणेता और प्रखर राष्ट्रभक्त थे। लोकतांत्रिक शासन व्यवस्था, आर्थिक समरूपता और समाजिक समानता उनके जीवन मूल्य रहे। श्री बघेल ने कहा कि महाराजा अग्रसेन द्वारा बताए गए अहिंसा के मार्ग पर चलकर हम समाज को समृद्ध और सशक्त बनाने का संकल्प लें साथ ही समाज में आपसी प्रेम और सदभाव का वातावरण बनाएं।
प्रदेश के राजस्व मंत्री जय सिंह अग्रवाल ने भी अग्रसेन जयंतीएवं नवरात्री पर प्रदेश की जनता को बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए कहा कि महाराजा अग्रसेन एक पौराणिक कर्मयोगी लोकनायक, समाजवाद के प्रणेता, युग पुरुष, तपस्वी एवं महादानी थे। लोगों को उनके बताये मार्ग पर चलकर सत्य और अहिंसा को अपनाना चाहिये। मंत्री श्री अग्रवाल ने लोगों को नवरात्रि की भी शुभकामनाएं दी है।

Related Articles