शारदा चिटफंड मामले में आज सीबीआई शिलॉन्ग में करेगी कोलकाता पुलिस कमिश्नर से पूछताछ

शिलाॅन्ग (एजेंसी). सीबीआई आज कोलकाता पुलिस कमिश्नर राजीव कुमार से शिलाॅन्ग में पूछताछ करेगी। उन पर शारदा चिटफंड घोटाले में सबूतों को नष्ट करने का आरोप है। जांच एजेंसी के एक अफसर ने बताया कि राजीव कुमार पश्चिम बंगाल कैडर के तीन अन्य आईपीएस अधिकारियों और अपने छोटे भाई के साथ शुक्रवार शाम ही कोलकाता से मेघालय की राजधानी शिलाॅन्ग पहुंच गए हैं।

अफसर के मुताबिक, राजीव शिलाॅन्ग के एक निजी गेस्ट हाउस में ठहरे। उन्हें किसी से मिलने की इजाजत नहीं है।’ सीबीआई डायरेक्टर ऋषि कुमार शुक्ला ने 6 फरवरी के आदेश में 10 अफसरों को आठ से 20 फरवरी तक एजेंसी की कोलकाता आर्थिक अपराध शाखा से संबद्ध कर दिया था। आदेश में सभी 10 अधिकारियों को कोलकाता में सीबीआई के ज्वाइंट डायरेक्टर को रिपोर्ट करने को कहा गया था।

सीबीआई की टीम पूछताछ के लिए 3 फरवरी को राजीव कुमार के घर पहुंची थी, लेकिन उसे अंदर नहीं जाने दिया गया। उलटा सीबीआई अफसरों को ही पुलिस जबरन थाने ले गई। इस दौरान ममता ने सीबीआई की कार्रवाई के विरोध में धरना शुरू कर दिया था। इस मामले में सीबीआई ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी। इस पर सुप्रीम कोर्ट ने राजीव कुमार को सीबीआई के सामने पेश होने और ईमानदारी से जांच में सहयोग करने का निर्देश दिया था। हालांकि, कोर्ट ने साफ कर दिया था कि कुमार को गिरफ्तार नहीं किया जाएगा।

शारदा घोटाले की जांच के लिए 2013 में एसआईटी बनाई गई थी। इसका नेतृत्व 1989 बैच के आईपीएस राजीव कुमार कर रहे थे। 2014 में सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले की जांच का जिम्मा सीबीआई को दिया था। इसके बाद राजीव कुमार को जनवरी 2016 में कोलकाता पुलिस का मुखिया बनाया गया था।

शारदा ग्रुप से जुड़े पश्चिम बंगाल के कथित चिटफंड घोटाले के 2,460 करोड़ रुपए तक का होने का अनुमान है। पश्चिम बंगाल पुलिस और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की जांच रिपोर्ट में यह भी खुलासा हुआ है कि 80 फीसदी जमाकर्ताओं के पैसे का भुगतान किया जाना बाकी है। जांच रिपोर्ट के मुताबिक, शारदा ग्रुप की चार कंपनियों का इस्तेमाल तीन स्कीमों के जरिए पैसा इधर-उधर करने में किया गया। ये तीन स्कीम थीं- फिक्स्ड डिपॉजिट, रिकरिंग डिपॉजिट और मंथली इनकम डिपॉजिट।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *