व्हाट्सएप पर वायरल मैसेज में आई 70 फीसदी तक की कमी, बाकी कंपनियों पर भी लगी लगाम

नई दिल्ली(एजेंसी): भारत में व्हाट्सएप बहुत अधिक इस्तेमाल किया जाता है और अक्सर अफवाहें भी इसी एप के माध्यम से फैलती हैं. इस तरह की घटनाओं के लगातार सामने आने के बाद सरकार ने व्हाट्सएप से इस बारे में बातें की थीं. व्हाट्सएप ने अफवाहों को रोकने के लिए कई कड़े कदम भी उठाए थे. अब जानकारी मिल रही है कि अफवाहों के फैलने में 70 फीसदी तक की कमी दर्ज की गई है.

दरअसल व्हाट्सएप ने फॉरवर्ड किए जाने वाले मैसेज की संख्या 5 तक सीमित कर दी थी. इसके बाद दूसरे अपडेट के तहत अगर कोई मैसेज लगातार फॉरवर्ड हो रहा है तो वो केवल एक बार ही फॉरवर्ड किया जा सकेगा, ऐसी व्यवस्था भी कर दी गई थी. बताया जा रहा है कि व्हाट्सएप ने लगातार कदम उठाए जिसके कारण अफवाहों की तादाद में कमी आई है.

पहले अफवाहें, फेक न्यूज़ आसानी से वायरल हो जाती थीं और इस कारण पुलिस, प्रशासन, शासन को काफी परेशानी उठानी पड़ती थी. व्हाट्सएप ने जो जानकारी दी है उसके मुताबिक जब मैसेज की संख्या 5 की गई थी तब 25 फीसदी और जब एक की गई जब 70 फीसदी तक अफवाहों और फेक न्यूज़ में कमी दर्ज की गई.

फेसबुक के मालिकाना हक वाली कंपनी व्हाट्सएप का कहना है कि वो लोग लगातार फेक न्यूज़ और अफवाहों को रोकने के लिए कदम उठा रहे हैं. जल्द ही ऐसे कंप्यूटर प्रोग्राम बना लिए जाएंगे जो आसानी से असली और नकली जानकारी में फर्क कर सकेंगे.

आपको बता दें कि अप्रैल में मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंफॉरमेशन टेक्नोलॉजी ने कुछ कंपनियों से बात की थी और अफवाहों को रोकने के लिए मजबूत तंत्र बनाने को कहा था. इसी के बाद से ये कंपनियां रोजाना अपना डेटा (अफवाहों से जुड़ा) मंत्रालय के साथ साझा करती हैं.

Related Articles