विश्वकप 2019: PAKvBAN – सेमीफाइनल के लिए आखिरी जंग, टॉस हारते ही बाहर हो जाएगा पाक, टॉस जीतकर करना होगा कुछ चमत्कार

लंदन (एजेंसी)। क्रिकेट वर्ल्ड कप का 12वां सीजन अब सेमीफाइनल की तरफ पहुंच चुका है। सभी टीमों ने अपने-अपने कोटे के लगभग सारे मुकाबले खेल लिए हैं। सेमीफाइनल के लिए चार में से तीन टीमें (भारत, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड) भी तय हो चुकी हैं। चौथी टीम के रूप में न्यूजीलैंड और पाकिस्तान में से कोई एक टीम ही सेमीफाइनल पहुंचेगी।

हालांकि मौजूदा हालात को देखते हुए न्यूजीलैंड का सेमीफाइनल में पहुंचना लगभग तय है, क्योंकि पाकिस्तान के सामने एक ऐसा लक्ष्य है जो नामुमकिन है।

दरअसल पाकिस्तान के अभी 8 मैचों में 9 अंक हैं और न्यूजीलैंड के 9 मैचों में 11 अंक। वहीं पाकिस्तान को अभी अपने कोटे का एक अन्य मैच बांग्लादेश के साथ खेलना है और अगर पाकिस्तान ने उस मैच में जीत दर्ज कर ली तो उसके भी 11 अंक हो जाएंगे, जिसके बाद उसके और न्यूजीलैंड के अंक बराबर हो जाएंगे।

उस स्थिति में दोनों ही टीमों के रन रेट देखे जाएंगे और उसके बाद कोई एक टीम सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करेगी।

फिलहाल न्यूजीलैंड का रन रेट पाकिस्तान से बहुत बेहतर है और अगर पाकिस्तान को न्यूजीलैंड को पीछे करते हुए सेमीफाइनल में पहुंचना है तो उसे बांग्लादेश के खिलाफ कई शर्तों को पूरा करना होगा।

उन शर्तों में से एक शर्त ऐसी भी है जिसमें टॉस की अहम भूमिका रहेगी। टॉस से ही पाकिस्तान के आगे बढ़ने का रास्ता तय हो जाएगा। मामला यह है कि टॉस जीतकर पाकिस्तान को पहले बल्लेबाजी करनी होगी और मुकाबला 311 या फिर 316 रनों से जीतना होगा। अगर यहां पाकिस्तान टॉस हारती है और बांग्लादेश पहले बल्लेबाजी करने का फैसला करती है तो उसी वक्त पाकिस्तान के सेमीफाइनल में पहुंचने के सभी रास्ते बंद हो जाएंगे।

Related Articles