विश्वकप 2019: ENGvNZ – मेज़बान ने न्यूज़ीलैंड को हरा सेमीफाइनल में जगह बनाई, हार के बाद भी कीविओं की जगह भी लगभग तय

नई दिल्ली (एजेंसी)। वर्ल्ड कप 2019 के 41वें मुकाबले में जॉनी बेयरस्टो 106(99) और जेसन रॉय 60(61) की शानदार पारियों के दम पर इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को 119 रन से करारी शिकस्त दी। इसके साथ ही इंग्लैंड मौजूदा वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली तीसरी टीम बन गई है। ऑस्ट्रेलिया और भारत पहले ही सेमीफाइनल में पहुंच चुके हैं।

न्यूजीलैंड के खिलाफ जीत दर्ज कर इंग्लैंड ने अपने 27 साल के इतिहास को बदला है। इंग्लैंड ने 1992 के बाद से पहली बार विश्व कप के सेमीफाइनल में जगह बनाई है।

चेस्टर-ले-स्ट्रीट में खेले गए अहम मुकाबले में इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 8 विकेट के नुकसान पर 305 रन बनाए। जवाब में न्यूजीलैंड की पूरी टीम 45 ओवर में 186 रन पर ही ढेर हो गई और मैच हार गई।

इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो ने विश्व कप में बैक टू बैक शतक जमाया है। भारत के खिलाफ भी बेयरस्टो ने 111 रन की शतकीय पारी खेली थी और अब इंग्लैंड के खिलाफ भी उन्होंने 106 रन की शतकीय पारी खेलकर टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई। बेयरस्टो ने 99 गेंदों में 15 चौके और एक छक्के की मदद से 106 रन बनाए। जॉनी बेयरस्टो को उनकी शतकीय पारी के लिए मैन ऑफ द मैच दिया गया। जेसन रॉय और जॉनी बेयरस्टो की सलामी जोड़ी ने इंग्लैंड की टीम को शानदार शुरुआत दिलाई। दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 123 रन की शतकीय साझेदारी हुई। जेसन रॉय ने 61 गेंदों में आठ चौके की मदद से 60 रन की अर्धशतकीय पारी खेली।

कप्तान इयोन मॉर्गन इस मैच में कुछ खास नहीं कर पाए। वह अपने अर्धशतक से चूक गए। उन्होंने 40 गेंदों में पांच चौके की मदद से 42 रन बनाए। इंग्लैंड की तरफ से मार्क वुड ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 9 ओवर में 34 रन देकर तीन विकेट झटके। इस दौरान वुड का इकॉनमी 3.77 का था। तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर ने न्यूजीलैंड की सलामी जोड़ी को तोड़ा। आर्चर ने खतरनाक मार्टिन गुप्टिल को अपना शिकार बनाया। गुप्टिल 8 रन बनाकर पवेलियन लौट गए।

अंक तालिका में पहले स्थान की बात करें तो आरोन फिंच की अगुवाई वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए सेमीफाइनल में पहले ही जगह बना चुकी है। टीम आठ मुकाबले खेलने के बाद सात जीत और एक हार के साथ अभी 14 अंकों और एक की रन रेट के साथ पहले पायदान पर है। अब कंगारू टीम को अगला मुकाबला दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ छह जुलाई को खेला है।

अंक तालिका में दूसरे स्थान विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम इंडिया है। जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए टीम ने आठ मैचों में से छह में जीत दर्ज की है, एक में हार और उसका एक मैच बेनतीजा रहा। विराट ब्रिगेड अब 13 अंकों और +0.811 की शानदार रन रेट के साथ दूसरे स्थान पर काबिज हो गई है। भारत का अब अगला मुकाबला श्रीलंका के खिलाफ छह जुलाई को है।

न्यूजीलैंड को हराते ही अंक तालिका में तीसरे पायदान पर वर्ल्ड कप की प्रबल दावेदार मानी जा रही इंग्लैंड की टीम पहुंच गई है। टीम नौ मुकाबले खेलने के बाद छह जीत और तीन हार के साथ अभी 12 अंकों और 1.152 की रन रेट के साथ तीसरे पायदान पर है।

चौथे नंबर की टीम के रूप में सेमीफाइनल में पहुंचेगी। हालांकि इसका अभी औपचारिक ऐलान नहीं हुआ है। पाकिस्तान की टीम अपने आखिरी मुकाबले में बांग्लादेश पर जीत दर्ज करती भी है तो भी इससे न्यूजीलैंड पर खास असर नहीं पड़ेगा। मैच जीतने पर पाकिस्तान के भी 11 अंक हो जाएंगे, लेकिन नेट रनरेट में अंतर होने के कारण न्यूजीलैंड ही सेमीफाइनल में जगह बनाएगी।

Related Articles