विश्वकप 2019: INDvBAN – रोहित का शतक, बुमराह के 4 विकेट, विराट सेना सेमीफाइनल में

एजबेस्टन (एजेंसी)। भारत ने बांग्लादेश को हराकर एक बार फिर वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में जगह बना ली है। एजबेस्टन में टीम इंडिया ने बांग्लादेश पर 28 रनों से जीत दर्ज की। भारत की इस वर्ल्ड कप में ये छठी जीत है। हर बार की तरह इस बार भी बांग्लादेश ने भारत को कड़ी टक्कर दी लेकिन जीतने का जुनून लिए मैदान पर उतरी विराट कोहली की टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए मैच जीत लिया।

भारत ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए बांग्लादेश के सामने 315 रनों का लक्ष्य रखा। इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी बांग्लादेश की टीम के बल्लेबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन पूरी टीम मिलकर भी लक्ष्य हासिल नहीं कर पाई। बांग्लादेश की टीम 48 ओवर में 286 पर सिमट गई और भारत ने मैच 28 रनों से जीतकर सेमीफाइनल में जगह बना ली।

भारतीय टीम की तरफ से इस मैच के जीत के चार हीरो रहे। सलामी बल्लबाजी रोहित शर्मा ने एक बार फिर बल्ले से दम दिखाया तो वहीं केएल राहुल ने भी 92 गेंद पर 77 रन बनाए। इन दोनों बल्लेबाजों के अलावा जीत के हीरो दो गेंदबाज भी रहे। बुमराह ने 55 रन देकर 4 विकेट लिए वहीं पांड्या ने 60 रन देकर 3 विकेट झटके और इन चारो खिलाड़ियों ने टीम इंडिया की जीत की स्कृप्ट लिखी।

एजबेस्टन के मैदान पर विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी और फिर टीम के सामने बड़ी चुनौती एक बड़ा लक्ष्य खड़ा करना था। दारोमदार सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और केएल राहुल पर थी। रोहित शर्मा ने एक बार फिर दिखा दिया कि उनसे बेहतर टाइमिंग और फॉर्म शायद ही किसी के पास इस विश्वकप में हो। उन्होंने भारत को जोरदार शुरुआत दी। इस विश्वकप का चौथा शतक जड़ा। रोहित शर्मा ने केवल 92 गेंदों पर 104 रनों की पारी खेली। इस दौरान उन्होंने बांग्लादेश के गेंदबाजों की जमकर खबर ली और 7 चौके और पांच आसमानी छक्के जड़े। रोहित शर्मा का बल्लेबाजी स्ट्राइक रेट 113.04 का रहा।

रोहित को साथ मिला अपने सलामी जोड़ीदार केएल राहुल का। उन्होंने भी शानदार 77 रनों की पारी खेली। एक तरफ रोहित शर्मा बल्ले से आग उगल रहे थे तो वहीं दूसरी तरफ केएल राहुल संभलकर बल्लेबाजी करते हुए मजबूत पार्टनरशिप पर ध्यान दे रहे थे। राहुल ने अपनी पारी में 6 चौके और 1 चौका लगाया।

चोट से जूझ रही टीम इंडिया के प्रशंसक भारत-बांग्लादेश मैच के दौरान उस समय चिंता में डूब गए, जब जसप्रीत बुमराह को मैदान से बाहर जाना पड़ा। लेकिन बाद बुमराह लौटे और ऐसा आक्रमण किया कि बांग्लादेश की टीम धाराशायी हो गई। जसप्रीत बुमराह ने मैच में चार विकेट लिए। उन्होंने अपने 10 ओवर के स्पेल में 55 रन देकर ये चार विकेट लिए। उन्होंने एक ओवर मेडन भी डाला। उनका गेंदबाजी औसत 5.50 का रहा।

बुमराह के स्पेल में सबसे खास ओवर 48वां ओवर रहा। इसकी आखिरी दो गेंदों पर उन्होंने बांग्लादेश के दो खिलाड़ियों को आउट कर भारत की जीत की कहानी लिख दी। उन्होंने 48वें ओवर की पांचवीं गेंद पर रुबेल को और आखिरी गेंद पर मुस्तफिजुर को चलता कर मैच टीम इंडिया की झोली में डाल दिया।

जसप्रीत बुमराह को साथ मिला हार्दिक पांड्या का और दोनों ने मिलकर बांग्लादेश के बल्लेबाजों की कमर तोड़ कर रख दी और साथ में सात बांग्लादेशी खिलाड़ियों को चलता किया। हार्दिक ने अपने 10 ओवर में 60 रन देकर 3 विकेट झटके। हार्दिक ने सौम्य सरकार, शाकिब अल हसन और लिटन दास जैसे खिलाड़ियों का अहम विकेट लिया।

Related Articles