लोकसभा से पास हुआ था नागरिकता संशोधन बिल, आज होगा राज्यसभा में पेश

नई दिल्ली (एजेंसी). लोकसभा में भारी हंगामे के बीच नागरिकता संशोधन विधेयक पास हो गया है। विधेयक के विरोध में 80 तो पक्ष में 311 वोट पड़े। माना जा रहा है कि मंगलवार को इसे राज्यसभा में पेश किया जा सकता है। जिसके लिए भाजपा ने अपने सांसदों को व्हिप जारी की है। इसके अलावा राज्यसभा में आज शस्त्र संशोधन विधेयक को पेश किया जाएगा। वहीं गृह मंत्री अमित शाह दिल्ली के अग्निकांड पर तो रेल, वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक साझेदारी में भारत की स्थिति के को लेकर बयान देंगे। भारतीय जनता पार्टी ने अपने राज्यसभा सांसदों को 10 और 11 दिसंबर के लिए व्हिप जारी की है।

यह भी पढ़ें :

दिल्ली : किराड़ी फर्नीचर मार्केट में लगी भीषण आग, 8 दमकल गाड़ियां मौके पर

गृहमंत्री अमित शाह ने सोमवार दोपहर में बिल को लोकसभा में पेश किया था. जिसके बाद सत्तापक्ष और विपक्ष के सांसदों ने बिल पर अपनी राय रखी. चर्चा का जवाब देते हुए अमित शाह ने कहा कि नेहरू-लिकायत समझौते में भारत और पाकिस्तान ने अपने अल्पसंख्यकों का ध्यान रखने का करार किया लेकिन पाकिस्तान ने इस करार का पूरा पालन नहीं किया.

यह भी पढ़ें :

नागरिकता बिल पर उत्तर-पूर्वी राज्यों में भारी विरोध, नहीं खुली दुकानें, परीक्षा स्थगित

गृहमंत्री ने कहा कि 48 सदस्यों ने बहस में हिस्सा लिया. कई सदस्यों ने आर्टिकल-14 का हवाला देते हुए इसे असंवैधानिक करार दिया. मैं कहना चाहता हूं कि किसी भी तरह से ये बिल गैर संवैधानिक नहीं है. न ही ये आर्टिकल-14 का उल्लंघन करता है.

यह भी पढ़ें :

हैदराबाद एनकाउंटर फर्जी होने के सवाल पर होगी सुनवाई, सुप्रीम कोर्ट से मिली मंजूरी

Related Articles

Comments are closed.