रेडियो जाम होने से PoK में घुसा था विंग कमांडर अभिनंदन का विमान, DRDO विकसित करेगा नई तकनीक

नई दिल्ली (एजेंसी)। पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारतीय वायुसेना ने जब पाकिस्तान के बालाकोट में घुसकर एयरस्ट्राइक की थी, तो उसके बाद पाकिस्तान की ओर से भारतीय सीमा में विमान भेजे गए थे। इन विमानों को भारतीय वायुसेना ने खदेड़ दिया था, तभी भारत का एक विमान PoK की ओर गिर गया था। इसी विमान में विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान थे, जिन्हें बाद में पाकिस्तान ने भारत को वापस लौटाना पड़ा था। विंग कमांडर अभिनंदन के विमान मिग-21 के साथ हुई इस घटना में तब कंट्रोल रूम की तरफ से भेजे जा रहे रेडियो संदेश विमान तक नहीं पहुंच पाए थे।

विमान का रेडियो जाम होने की वजह से ही कंट्रोल रूम के द्वारा भेजे गए मैसेज विंग कमांडर अभिनंदन तक नहीं पहुंच पाए थे। बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद वायुसेना उप-प्रमुख ने केंद्र सरकार को इसकी पूरी रिपोर्ट भेजी थी और पूरे ऑपरेशन को विस्तार से समझाया था।

इस रिपोर्ट में विस्तार से समझाया गया था, तब क्या हुआ था। और साथ ही इन बातों को भी ध्यान रखा गया था कि भविष्य में इस तरह का हादसा दोबारा ना हो।

अब केंद्र सरकार ने इस मामले में बड़ा कदम उठाया है। रक्षा मंत्रालय की तरफ से एक प्रपोज़ल को मंजूरी दी गई है, जिसके तहत रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) एक ऐसा सॉफ्टवेयर बनाने पर काम करेगा जिसके तहत लड़ाकू विमान में बैठे पायलट और ग्राउंड पर मौजूद कंट्रोल रूम का रेडियो जाम नहीं होगा।

Related Articles