रिलायंस जियो (Reliance Jio) और एयरटेल (Airtel) अब ये कंपनी भी देगी टक्कर

नई दिल्ली (एजेंसी). टेलिकॉम सेक्टर में रिलायंस जियो (Reliance Jio) और एयरटेल (Airtel) सहित अन्य कम्पनियों के बीच चल रही गला काट प्रतिस्पर्धा के दौरान अब एक और कंपनी मैदान में आने वाली हैं. केंद्र सरकार ने इसके लिए आज कई घोषणा की हैं.   

सरकार ने सरकारी टेलिकॉम कंपनी बीएसएनएल (BSNL) के लिए आज कई घोषणाएं की। कैबिनेट ने कंपनी को 89,047 करोड़ रुपये का तीसरा रिवाइवल पैकेज देने के साथ ही 4जी और 5जी स्पेक्ट्रम के आवंटन को भी मंजूरी दे दी। इस पैकेज से कंपनी पूरे देश में 4जी और 5जी सर्विसेज शुरू कर सकती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) की अगुवाई में आज हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इस आशय के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई।

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कैबिनेट बैठक के फैसलों की जानकारी देते हुए बताया कि कैबिनेट ने बीएसएनएल (BSNL) और भारत ब्रॉडबैंड नेटवर्क लिमिटेड (BBNL) को भी मंजूरी दे दी है। उन्होंने बताया कि सरकार ने बीएसएनल की अथरॉइज्ड कैपिटल 1.5 लाख करोड़ रुपये से बढ़ाकर 2.10 लाख करोड़ रुपये कर दी है। इस रिवाइवल पैकेज से कंपनी एक स्टेबल टेलिकॉम सर्विस प्रोवाइडर के रूप में उभरेगी। उसका फोकस देश के दूरदराज के इलाकों में टेलिकॉम कनेक्टिविटी मजबूत करने पर होगा।

मंत्रिमंडल ने बीएसएनएल (BSNL) को 700 मेगाहर्ट्ज, 3300 मेगाहर्ट्ज, 26 मेगाहर्ट्ज और 2500 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम अलॉट करने की मंजूरी दी है। इसके लिए कुल 89,047 करोड़ रुपये का बजटरी सपोर्ट किया गया है। सरकार ने 2019 में बीएसएनएल/एमटीएनएल के लिए 69,000 करोड़ का पहला रिवाइवल पैकेज जारी किया था। 2022 में सरकार ने बीएसएनएल/एमटीएनएल के लिए 1.64 लाख करोड़ रुपये के दूसरे रिवाइवल पैकेज को मंजूरी दी थी। इन दो पैकेज की बदौलत बीएसएनएल ने फाइनेंशियल ईयर 2021-22 से ऑपरेटिंग प्रॉफिट कमाना शुरू कर दिया है। कंपनी का कुल कर्ज 32,944 करोड़ रुपये से घटकर 22,289 करोड़ रुपये रह गया है। बीएसएनएल अब तक देश में 4जी सेवा शुरू नहीं कर पाई है जबकि रिलायंस जियो (Reliance Jio) और एयरटेल (Airtel) पिछले साल इस सेवा की शुरुआत कर चुकी हैं।

Related Articles