रिलायंस के साथ फ्यूचर का सौदा मुश्किल में, अमेजन ने भेजा कानूनी नोटिस

नई दिल्ली (एजेंसी). रिलायंस (Reliance): रिलायंस के साथ फ्यूचर ग्रुप का सौदा अब मुश्किल में पड़ता दिख रहा है. रिलायंस (Reliance) रिटेल की कंपीटिटर अमेजन ने किशोर बियानी के फ्यूचर ग्रुप की होल्डिंग कंपनी फ्यूचर कूपन्स को एक नोटिस भेज कर कहा है कि रिलायंस के साथ फ्यूचर का सौदा उसके साथ किए गए करार का उल्लंघन है. अमेजन ने पिछले साल फ्यूचर ग्रुप में अप्रत्यक्ष हिस्सेदारी खरीदी थी. अमेजन का कहना है कि करार के मुताबिक फ्यूचर बगैर अमेजन की अनुमति के रिलायंस या किसी ऐसी दूसरी कंपनी को अपनी हिस्सेदारी नहीं बेच सकती क्योंकि ‘ फर्स्ट रिफ्यूजल’ का अधिकार उसके पास है.

यह भी पढ़ें :

भूपेश बघेल कैबिनेट : स्टील उद्योगों को विशेष पॅकेज, स्कुल नहीं खुलेंगे, जाने क्या हुए फैसले

इकनॉमिक टाइम्स की एक खबर के मुताबिक फ्यूचर ने रिलायंस (Reliance) रिटेल को अपनी हिस्सेदारी बेचने से पहले अमेजन की अनुमति नहीं ली, जबकि करार के मुताबिक फ्यूचर कूपन्स को अपनी हिस्सेदारी के लिए पहले उसके सामने पेशकश करना था. अमेजन के मुताबिक फ्यूचर कूपन्स के साथ उसके करार में साफ लिखा है बगैर उसकी अनुमति के किसी थर्ड पार्टी या कंपीटिटर को वह अपनी हिस्सेदारी नहीं बेच सकती. अमेजन की फ्यूचर रिटेल में पांच फीसदी हिस्सेदारी है. फ्यूचर रिटेल के तहत ही बिग बाजार और ईजी डे स्टोर का संचालन किया जाता है. पिछले साल अमेजन ने 1500 करोड़ रुपये में फ्यूचर कूपन्स की 5 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी थी.

यह भी पढ़ें :

तबलीगी जमात से जुड़ी याचिका पर केंद्र को SC की फटकार, CJI बोले- आप कोर्ट से ऐसा सुलूक नहीं कर सकते

इस साल फरवरी में विदेशी निवेश से जुड़े नियमों में बदलाव किए गए थे. इसके बाद अमेजन ने फ्यूचर कूपन्स के जरिये फ्यूचर ग्रुप में हिस्सेदारी खरीदी ताकि रिटेल से जुड़े विदेशी निवेश नियमों का पालन हो सके. वैसे, अगस्त में रिलायंस रिटेल ने एक जटिल सौदे के तहत फ्यूचर समूह के रिटेल एसेट्स का अधिग्रहण कर लिया.

यह भी पढ़ें :

अगर नवरात्रि में कर रहे हैं गृह प्रवेश तो रखें इन चीजों का खास खयाल

Related Articles