राशिफल : सिंह और धनु राशि वाले आज क्रोध पर रखें काबू, जानें- बाकी राशियों का हाल

नई दिल्ली(एजेंसी):  मेष राशि वाले आज समय की कीमत को पहचानें आज उन कार्यों को पूर्ण करने में रूचि दिखाएं जो लंबे समय से लंबित पड़े हुए हैं. वृष राशि वाले परिवार और जीवनसाथी को पूरा समय दें. मिथुन राशि वाले आज तनाव से दूर रहने के लिए धर्म-कर्म के कार्यों में रूचि लें. कर्क राशि वाले आज दूसरों की बातों को भी सुनें.

मेष- आज के दिन अनजान व्यक्ति की बातों को सुनकर अत्यधिक प्रभावित न हों. वर्तमान समय में बड़ों का आशीर्वाद आरोग्यता और सुख-समृद्धि में वृद्धि करेगा. शोध कार्यों में जुड़े लोगों के लिए समय अच्छा है. कपड़ा व्यापारियों के आय के स्रोत में वृद्धि होने की पूरी संभावना है. ग्रहों की स्थितियाँ सकारात्मक है, युवा वर्ग उच्च शिक्षा के प्रति गंभीर रहें. खान-पान में संयम रखें ओवर इटिंग डिहाईड्रेशन की समस्या पैदा कर सकता है. परिवार की ओर से अधिक जिम्मेदारियां सौंपी जाएगी, उसको बखूबी निभाए. सदस्यों से द्वेष कि भावना को मन में पनपने न दें. जो आपके सबसे निकट हो उससे मन की बात शेयर करें.

वृष- आज के दिन नकारात्मक ग्रहों की चाल महत्वपूर्ण कार्यों में विलम्ब करने वाली हो सकती है. दिमाग में कई तरह के सवाल परेशान करने वाले होंगे. परिस्थियों को समझते हुए आगे बढ़ना है. ऑफिशियल कार्य को ध्यान पूर्वक करें. फैशन से जुड़े लोगों को उन्नति के कई मार्ग दिखाई देंगे, कुछ ऐसे लोग भी टकरा सकते हैं जो बड़े प्रोजेक्ट का आश्वासन दें. व्यापार में बनते हुए कार्य कुछ धीमे पड़ सकते हैं, जिसको लेकर चिंता करने कि आवश्यकता नहीं है. सर्दी-खांसी परेशान कर सकती है, इसलिए ठंडी चीजों के सेवन से बचें. दांपत्य जीवन में सुख शांति बनाए रखने के लिए छोटी-छोटी बातों को तूल न दें.

मिथुन- आज के दिन खुद को कमजोर और असहाय न समझें, कांफिडेंश के साथ लक्ष्यों तक पहुँचना होगा, तो वहीं दूसरी ओर दूसरों कि बदलती विचारधाराओं का भी सामना करना पड़ सकता है. विदेशी कंपनियों में जॉब करने वालों को अच्छा ऑफर दिख रहा है. कारोबार की बात करें तो व्यापारिक फँसा हुआ धन वापस मिलता नजर आ रहा है. सेहत में किडनी के रोगी अधिक ध्यान दें एवं डॉक्टर की सलाह पर ही दवाइयों का सेवन करें. घर की सुख-सुविधाओं में वृद्धि होगी. यदि वाहन लेने का विचार बनाना चाहते हैं, तो प्लानिंग कर सकते हैं. किसी सामाजिक समारोह में हिस्सा लेना पड़ सकता हैं.

कर्क- आज के दिन भगवान की साज-सज्जा की जिम्मेदारी आपको लेनी चाहिए, जिन लोगों के गुरु हैं वह उनका ध्यान करें, फोन पर बात या फिर संभव हो तो उनसे मिलने भी जा सकते हैं. नयी नौकरी की तलाश पूर्ण होती नजर आ रही है. बिज़नेस में कोई नया पार्टनर जुड़ सकता है जिसका आगमन बिजनेस के लिए फायदेमंद साबित होगा. विद्यार्थी वर्ग को पढ़ाई पर ध्यान देना होगा अनावश्यक मोबाईल का प्रयोग पढ़ाई से भटकाने वाला होगा. ग्रहों की स्थिति कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के संकेत दे रही है, संभव हो तो रूटीन चेकअप कराए. संगें-संबंधियों से बहुत ज़्यादा उम्मीदें रखना तनाव व उदासी की तरफ़ ले जाएगा.

सिंह- आज के दिन लिये गये निर्णय भविष्य में लाभकारी होंगे, लेकिन ध्यान रहें आर्थिक मामलों का फैसला सोच-समझ कर लें. नौकरी पेशा से जुड़े लोगों को ट्रांजफर के साथ प्रोमोशन मिल सकता है, साथ ही सह-कर्मचारियों का साथ भी मिलेगा. अधिकारियों के प्रति आदर भाव बढ़ाकर रखना है. खुदरा व्यापारी मुनाफे को लेकर सजग रहें. विद्यार्थियों को प्रतिभा को दिखाने का समय आ गया है, आने वाली परीक्षा की तैयारी गंभीरता से करें. लापरवाही न करते हुए दिनचर्या में व्यायाम व मॉर्निंग वॉक को शामिल करना होगा. पैतृक संपत्ति को लेकर परेशान होना पड़ेगा, जिनका भूमि और सम्पत्ति का मामला कोर्ट में चल रहा है वह सजग रहें.

कन्या- आज के दिन पुण्यों की बढ़ोत्तरी के लिए सजग रहना होगा. यदि आपको किसी की मदद करने का अवसर प्राप्त हो तो उसे हाथ से जाने न दें, ऐसा करने से ग्रहों की शांति भी होगी, वहीं दूसरी ओर गुरु जी की कृपा आप पर बनी हुई है जो भाग्य में सपोर्ट करने वाली होगी. कर्मक्षेत्र से जुड़े लोग कुछ नया करने की सोच को बनाए रखना होगा. इलेक्ट्रानिक चीजों का व्यापार करने वालों को लाभ होगा. स्वास्थ्य को लेकर स्किन संबंधी बीमारियाँ के प्रति सचेत रहें. घर परिवार पर ध्यान रखना होगा किसी से विवाद न हो. मित्रों के साथ भी किसी बात को लेकर अनबन आशंका है.

तुला- आज के दिन कर्ज लेने और देने से बचना होगा. कला-क्षेत्र से जुड़े लोगों का कॉनफिडेंस लेवल बढ़ेगा, यदि आज कहीं कला प्रदर्शन के लिए जाएं तो उसकी तैयारी ठीक से करनी चाहिए, सफलता मिलने कि पूर्ण संभावना है. चुगली करने वाले लोगों से दूर रहना होगा, अन्यथा बात आप पर आ जाएंगी. ऑफिस में बॉस की बातों को अनदेखा न करें. व्यापारिक पार्टनरशीप में शंका नहीं करनी चाहिए, साथ ही गैर-कानूनी काम करना भविष्य में बड़े तनाव दे सकता है. हेल्थ में हड्डियों से संबंधित समस्या आपको परेशान कर सकती है. कुल में कोई नया मेहमान आने की खुशख़बरी मिलने की संभावना है.

वृश्चिक- आज के दिन मन में शंका की भावना रहेगी, तो वहीं दूसरी ओर उत्साह की कमी भी महसूस होगी. ऑफिशियल कार्यों की बात करें तो आई.टी सेक्टर एवं बैंक से जुड़े लोगों को शुभ सूचना मिलने की संभावना है, साथ ही आपकी पद-प्रतिष्ठा में बढ़ोत्तरी होगी. कारोबार करने वालों को अधिक मुनाफ़ा होगा, ग्राहकों के साथ विनम्रता का व्यवहार करना फायदेमंद रहेगा. व्यापारिक मामलों को लेकर लोन पास हो सकता है. परीक्षा की तैयारी कर रहें विद्यार्थियों को आलस्य से दूर रहना चाहिए. स्वस्थ रहने के लिए कुछ देर ही सही लेकिन वर्कआउट अवश्य करें. परिवार वालों के साथ मिलकर धार्मिक गतिविधियों में हिस्सा लेना चाहिए.

धनु- आज के दिन कार्यभार अधिक रहने वाला है, इसलिए सभी ओर पैनी निगाह बनाएं रखनी होगी. आप जितनी अच्छी तरह से समस्या का समाधान करेंगें भविष्य में आपको उतना ही लाभ होगा, साथ ही क्रोध को थोड़ा बैलेंस करके रखना होगा. ऑफिस में कम्यूनिकेशन बनाएं रखना बेहद जरूरी है. बिज़नेस करने वालों को बड़ा फायदा हो सकता है, तो वहीं दूसरी ओर नये व्यापार के लिए जिन लोगों की प्लानिंग चल रही है, वह आगे बढ़ेगें. स्वास्थ्य की दृष्टि से पैर में मोच या दर्द हो सकता है. आपकी ओर से घर में शांति भंग न हो, माता-पिता के साथ महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा होगी.

मकर- आज के दिन चिंता को दूर रखने के लिए दिनचर्या में बदलाव करना लाभकारी सिद्ध होगा. मनोरंजन, गपशप, एवं रुचिकर कार्य कर सकते हैं. किसी के विपक्ष में निर्णय लेने से पहले सोच-विचार अवश्य कर लें, आपका एक फैसला दूसरे कि लाइफ बदल सकता है. युवाओं को संपर्कों में तेजी लानी चाहिए. व्यापार में उतार-चढ़ाव की परिस्थितियाँ रहेगी लेकिन अच्छे परिणामों को पाने के लिए आपको कड़ी मेहनत करने से पीछे नहीं हटना है. सेहत की बात करें तो जिनको सांस से संबंधित परेशानियां रहती हैं, वह आज विशेष अलर्ट रहें. आविवाहितों के लिए संबंधियों की ओर से अच्छे रिश्ते का प्रस्ताव आ सकता है.

कुम्भ- आज के दिन आपका सकारात्मक विचार जीवन के सभी अयामों को लाभ पहुंचाने वाला होगा, जिसका खास असर जॉब और बिजनेस में देखने को मिलेगा. ग्रहों कि स्थिति को देखते हुए कोई भी जोखिम भरा कार्य करने से बचना चाहिए. जो लोग पॉलिसी कंपनी में कार्य करते हैं उनको टार्गेट पूरे करने के लिए कई लोगों से संपर्क बनाए रखना होगा. बिज़नेस में आर्थिक रूप से धन लाभ की स्थिति बनेगी, यह समय बड़े क्लाइंटों से भी संपर्क बनेगा. जिनका शुगर लेवल हाई रहता है उनको दवाई के मामले में लापरवाही नहीं करनी चाहिए. वाहन या मकान खरीदने का प्लान कर रहें हैं तो प्रयास जारी कर दें.

मीन- आज के दिन नये अवसर हाथ लगेगें. जिसको देखते हुए मन में भी कुछ नया करने की इच्छाएं प्रबल होगी. दान धर्म की ओर मस्तिष्क केन्द्रित रहेगा. धार्मिक ग्रंथ भी पढ़ सकते हैं. ऑफिशियल कार्यों को पूरा करने के लिए टीम बेहद जरूरी है, ताल-मेल बिगड़ने न दें. व्यापारिक कार्य न बनने से अधिनस्थों पर ईरीटेट न हो बल्कि टीम वर्क के साथ कार्य करें. युवा वर्ग किसी से मामलों में न पड़े तो अच्छा होगा नहीं तो लेने के देने पड़ सकते हैं. जो लोग प्रॉपर डाइट का अनुसरण नहीं करते उनका इम्यून सिस्टम कमजोर रहेगा. सुनी सुनाई बातों को लेकर परिवार के सदस्यों से विवाद न करें.

Related Articles