राशिफल : मेष, मिथुन और मकर राशि वाले आज न करें ये काम, सभी राशियों का जानें आज का राशिफल

नई दिल्ली(एजेंसी): पंचांग के अनुसार आज कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि है. आज चंद्रमा कर्क राशि में गोचर कर रहा है. आज कई राशियों के लिए ग्रहों की चाल शुभ समाचार लेकर आ रही है. वहीं कुछ राशियों को आज के दिन हानि भी उठानी पड़ सकती है.

मेष- आज के दिन प्रसन्नता और उल्लास से भरा रहेगा. भोलेनाथ को मीठे का भोग लगाएं. परिवार के साथ भजन कीर्तन का आनंद लें. नौकरीपेशा लोगों को प्रमोशन मिलने की संभावना बन रही है. जॉब बदलने की सोच रहे हैं तो यह समय उपयुक्त चल रहा है. कारोबारियों के लिए आज लाभ का दिन रहेगा. युवा वर्ग के लिए रोजाना का रूटीन फॉलो करते रहना जरूरी है. स्वास्थ्य को लेकर दांत में दर्द उठ सकता है. साफ-सफाई पर ध्यान देने की जरूरत है. कोरोना को ध्यान में रखते हुए बेवजह घर से कम से कम निकलें. अपनों की अधिकार बातों को अहंकार न समझें.

वृष- आज से परिस्थितियों में बदलाव के योग बन रहे हैं. मानसिक चिंता भी बढ़ती नजर आ रही है. महत्वपूर्ण काम कल के लिए न लटकाएं. ध्यान रखें कार्यस्थल पर सहयोगी आपकी सफलता की कुंजी हैं. व्यापारियों को आर्थिक लाभ की संभावना है. पार्टनरशिप में काम कर रहे हैं तो निवेश बढ़ाने को लेकर प्लानिंग कर सकते हैं. युवाओं के लिए दिन सामान्य रहेगा. बच्चों को ऐसे खेल खेलने की जरूरत है, जिसमें उनके दिमाग का विकास हो. सेहत में पुरानी बीमारियां उभर सकती हैं. जीवनसाथी के साथ चल रहे विवादों से राहत मिलेगी, एक दूसरे का सम्मान करें. विनम्र भाव से पेश आएं. मानसम्मान बढ़ेगा.

मिथुन- गुरु और गुरु तुल्य व्यक्ति का सम्मान करें. उनसे मार्गदर्शन पाकर अपने कार्य को प्रगति के मार्ग पर ले जाएं. त्योहार और ग्रहों की स्थिति खर्च बढ़ाएंगे, सतर्क रहें. ऑफिस में भी मल्टीटास्किंग के लिए तैयार रहना होगा. व्यापारियों को पूंजी निवेश की प्लानिंग करनी होगी. निवेशक भी मिलेंगे, जिनका भरोसा बनाए रखने के लिए पारदर्शिता बहुत आवश्यक है. अभिभावक बच्चों की सेहत को लेकर विशेष सतर्क रहें. खासतौर पर महामारी के दौर में इंफेक्शन चिंता में डाल सकता है. वाहन चलाते वक्त थोड़ा संभल कर रहें. दुर्घटना के दौरान लहूलुहान होने की आशंका है. घर में नियमों के उल्लंघन पर पिता नाराज हो सकते हैं.

कर्क – आज के दिन पूरे मन से परिश्रम करें. चिंतित न हों, आपकी मेहनत बेकार नहीं जाएगी. ऑफिस में आप के खिलाफ षड्यंत्र रचा जा सकता है, अलर्ट रहना होगा. आपका अच्छा प्रदर्शन लोगों को प्रभावित करेगा, जिनके माध्यम से भविष्य में आपको बिगड़े काम बनते नजर आ रहे हैं. व्यापारी वर्ग को काफी सक्रिय रहना होगा, तभी मनचाहा मुनाफा पा सकेंगे. युवाओं को मित्रों की संख्या में बढ़ोतरी करने की जरूरत है, अपने फील्ड से जुड़े लोगों के साथ इंटरेक्शन बढ़ाएं. स्वास्थ्य को लेकर सीने में जकड़न और सांस लेने में दिक्कत महसूस हो सकती है. परिवार के साथ आज समय बिताकर आपको अच्छा महसूस होगा.

सिंह- आज के दिन मन पूरा दिन प्रसन्न और आत्मबल से मजबूत रहेगा. यह नौकरी में बदलाव के लिए उपयुक्त समय है. मिल रहे मौकों को मामूली कारणों के चलते न छोड़ें. गायन क्षेत्र से जुड़े लोगों को प्रतिभा के प्रदर्शन का अच्छा मौका मिलेगा. टेलीकम्युनिकेशन का काम करने वालों के लिए मुनाफा बढ़ाने का मौका होगा. युवाओं और विद्यार्थियों के लिए आज का दिन सामान्य रहेगा. स्वास्थ्य को लेकर पीठ दर्द परेशानी बढ़ा सकता है. बैठने-लेटते समय पोस्चर पर ध्यान दें. महिलाओं को हमेशा सम्मान देने की आदत बनाएं, उनके आशीर्वाद से आपके काम बनेंगे. घर में सुख-शांति का वास होगा, मनमुटाव की स्थिति से बचें.

कन्या – आज के दिन कलात्मक वाणी के माध्यम से लोगों को आकर्षित कर सकेंगे, लेकिन ध्यान रहे कि महत्वपूर्ण कामों में आनाकानी न करें. सेल्स और मार्केटिंग के लोगों को एक्टिव रहना होगा. व्यापारियों को विदेशी कंपनियां अच्छा मुनाफा दे सकती है, लेकिन निवेश से पहले हानि और लाभ का ब्योरा सही से समझ लें. युवाओं के लिए भी करियर के अच्छे मौके बनेंगे. महिलाओं को हॉर्मोन डिसऑर्डर को लेकर सचेत रहने की जरूरत है. जमीन या मकान खरीदने या बेचने की सोच रहे हैं तो डील फाइनल कर सकते हैं. किन्ही कारणों को लेकर घर-परिवार में किसी से विवाद हो सकता है, क्रोध को शांत करें.

तुला- आज के दिन कामकाज के लिए नियम और कानूनों को लेकर विशेष सजगता बरतने की जरूरत है. सरकारी नौकरी चाहते हैं कि तो प्रयास में तेजी लाने की जरूरत है. व्यापार को लेकर चिंता की स्थिति लग रही है, कारोबार में सेंध लग सकती है, विशेष अलर्ट रहें. बुटिक या कास्मेटिक का कारोबार करने वालों को अच्छा मुनाफा होगा. युवाओं को अपने से बड़ों के प्रति आदर की भावना में कमी नहीं आने देनी है. स्वास्थ्य में अचानक गिरावट आने की आशंका है. पहले से रोगी हैं तो दवा और दिनचर्या में खुद से बदलाव की कोशिश न करें. धार्मिक सत्संग में शामिल होने का मौका मिलेगा.

वृश्चिक- आज के दिन स्वभाव में विनम्रता रखने की जरूरत है, अन्यथा अहंकार या आक्रोश का भाव मजाक का पात्र बना सकता है. नौकरी में स्थानांतरण की संभावना बन रही है, मूल स्थल से काफी दूर भी भेजा जा सकता है. ग्रहों की स्थिति के चलते कामकाज में बाधा आएगी. रुकावट आपको तनाव में डाल सकता है, धैर्य रखना होगा. कारोबारियों को हिसाब-किताब सही रखना होगा, अन्यथा कानूनी कार्यवाही की चपेट में आकर नुकसान उठा सकते हैं. युवा खुद को परिश्रम में लगाए रखें. परेशानियों को दिमाग में जगह न दें. स्वास्थ्य को लेकर स्थितियां अनुकूल रहेंगी, चिंतामुक्त रहें. परिजनों की इच्छाओं के प्रति सजगता बरतना होगा.

धनु- आज खुद को बढ़ी जिम्मेदारियों के प्रति सकारात्मक रखें. पर्सनल और प्रोफेशनल दोनों तरह के काम बढ़ेंगे. कार्यस्थल पर अपनी टीम का मनोबल बढ़ाते रहे, किसी के प्रति कोई पर्सनल कमेंट से बचें. ऑनलाइन कारोबार करने वाले व्यापारियों के लिए मुनाफे के बेहतर मौके बन रहे हैं, ध्यान रखें ग्राहकों की ओर से प्रोडक्ट को लेकर कोई रिजेक्शन की स्थिति नहीं बननी चाहिए. युवा वर्ग को करियर को लेकर मिल रही सलाह या चर्चा बीच में नहीं छोड़नी चाहिए. हेल्थ को ध्यान में रखते हुए आलस्य से दूर रहें. सुबह जल्दी उठें और एक्सरसाइज भी करें. छोटी बहन की ओर से शुभ सूचना मिलेगी.

मकर- आज अगर कोई मदद मांगने आए तो उसे कतई निराश न करें. रिकवरी का काम करने वालों को कानूनी दांवपेच से बचकर रहने की जरूरत है. डाटा सिक्योरिटी को लेकर सावधान रहें, शेयरिंग में सतर्कता बरतनी होगी. कारोबारियों को भविष्य का लाभ देखते हुए अभी का लालच छोड़ना होगा, ग्राहकों की मांग को प्राथमिकता देते हुए बिक्री करें. यातायात नियमों का पालन नहीं करने पर जुर्माना भरना पड़ सकता है. स्वास्थ्य की दृष्टि से पुराने रोगों के दोबारा उभरने की आशंका है, दर्द बढ़ाने वाली बीमारियों को लेकर सतर्कता बरतें. परिवार में विवाद की स्थिति पर निष्पक्ष होकर फैसला करें, मनमुटाव बढ़ने की आशंका है.

कुम्भ- आज आपका महत्वपूर्ण दिन है तो अपनों के साथ पूरे उत्साह के साथ मनाएं. पुराने मित्र और रिश्तेदारों के साथ गर्मजोशी बढ़ाने की जरूरत है. डाटा से जुड़ा काम करने वालों को सजगता बरतने की जरूरत है. कोई भी कांफिडेंशियल फैक्ट किसी से साझा न करें. बिना अनुभव प्राप्त किए कोई नया कारोबार न शुरू करें, नुकसानदेह हो सकता है. फील्ड के दिग्गज लोगों की सलाह कारगर हो सकती है, विद्यार्थी की तरह पेश आकर अनुभव लेना भविष्य के लिए लाभदायक होगा. युवा करियर के नए आयाम तलाशें. चिंता को दूर रखें, अन्यथा कई बीमारियां घेर सकती हैं. घर में मेहमानों का आगमन मन को प्रसन्न करेगा.

मीन- आज बेवजह की जिद से किसी अपने का दिल दुखाएंगे. ध्यान रखें रिश्तों का मनमुटाव भविष्य के लिए नुकसानदायक होगा. बॉस की बातों पर कोई तीखी प्रतिक्रिया देने से बचना चाहिए, समय के साथ परिपक्वता आएगी. कीटनाशक का कारोबार करने वाले लोगों की बिक्री अधिक होगी. युवाओं के लिए दिन लाभदायक होगा. छोटे बच्चों के अभिभावकों को संस्कार सिखाने की जरूरत है. स्वास्थ्य को लेकर दर्द परेशान कर सकता है. देर रात तक झुक कर काम करने से गर्दन में दर्द बढ़ेगा. घर का माहौन तनाव पूर्ण होने से बचाएं. घरेलू सामान की खरीदारी लाभदायक होगी, ध्यान रखें सुविधा से अधिक जरूरत के सामान न खरीदें.

Related Articles