रायपुर: अब नियम तोड़ने पर होगी सख्ती, शहर में आज से लागू होगा स्मार्ट ट्रैफिक सिस्टम

रायपुर (एजेंसी)। राजधानी में इंटेलीजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम आज से शुरू हो जाएगा। इसके माध्यम से यातायात नियमों का उल्लंघन रोकने के साथ ही गति नियंत्रण, गलत मार्ग पर वाहनों की आवाजाही रोकने की अति आधुनिक व्यवस्था की गई है।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल बुधवार की शाम छह बजे इस यातायात प्रबंधन दक्ष प्रणाली और शहीद स्मारक भवन का लोकार्पण करेंगे।

नगर निगम और रायपुर स्मार्ट सिटी द्वारा 157.70 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित यातायात प्रबंधन की एकीकृत दक्ष प्रणाली, शहीद स्मारक भवन और जयस्तंभ चौक के समीप नव निर्मित बहुमंजिला पार्किंग परिसर का शुभारंभ करेंगे। रजबंधा मैदान स्थित शहीद स्मारक भवन परिसर में आयोजित समारोह में गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू, नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. शिव डहरिया, महापौर प्रमोद दुबे, स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के परिजनों सहित जनप्रतिनिधि व आम लोग शामिल होंगे।

शहरी यातायात प्रबंधन की विश्वस्तरीय दक्ष प्रणाली इंटेलीजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (आईटीएमएस), ट्रैफिक इंफ़ोर्समेंट सिस्टम (टीईएस), सर्वेलेंस सिस्टम (एसएस) व इंटीग्रेटेड सिटी कमांड व कंट्रोल सेंटर (आईसीसीसी) से नागरिक सुरक्षा व यातायात के बेहतर प्रबंधन के साथ ही नागरिक सुविधाओं की नई शुरुआत होगी। इसके माध्यम से यातायात नियमों का उल्लंघन रोकने के साथ ही गति नियंत्रण, गलत मार्ग पर वाहनों की आवाजाही रोकने की अति आधुनिक व्यवस्था की जा रही है।

इस प्रणाली के अंतर्गत 20 नग स्मार्ट पोल चिन्हित स्थान पर लगाए जाएंगे, जिन पर विपरीत स्थितियों में आपातकालीन कॉल बाक्स के माध्यम से कोई भी व्यक्ति तत्काल पुलिस सहायता प्राप्त करने सीधे संपर्क कर सकेगा। इसके अंतर्गत नागरिकों को निगमित फ्री वाई-फाई सुविधा मिलेगी। साथ ही पब्लिक एड्रेस सिस्टम द्वारा नागरिकों को शहर के पर्यावरण मानकों की अद्यतन स्थिति की जानकारी मिलेगी।

स्थापित साइनेज सिस्टम के जरिए आपातकालीन सूचनाएं जैसे दुर्घटना, आग, मौसम की स्थिति व जागरुकता कार्यक्रमों की जानकारी भी कमांड सेंटर के माध्यम से मिलेगी। इस प्रणाली के तहत महत्वपूर्ण व संवेदनशील क्षेत्रों में लगे अति आधुनिक कैमरों से अपराध नियंत्रण में भी इसकी भूमिका अत्यधिक प्रभावी होगी। इस दक्ष परिसर पर 8 करोड़ रुपए की लागत से पुराने पार्किंग स्थल के ऊपर 75 सौ वर्ग मीटर पर 3 अतिरिक्त तल निर्मित कर पार्किंग, लिफ्ट एवं प्रसाधन की सुविधा दी गई है। यह बहुमंजिला पार्किंग स्थल जयस्तंभ चौक, मालवीय रोड, एमजी रोड एवं अन्य समीपवर्ती क्षेत्रों के लिए वाहन पार्किंग सुविधा प्रदान करेगी।

Related Articles