राम मंदिर के लिए भूमि पूजन शुरू, पीएम मोदी-मोहन भागवत समेत मंच पर पांच शख्सियतें हैं मौजूद

अयोध्या: राम जन्मभूमि स्थल पर भूमि पूजन शुरू हो गया है. मंच पर पीएम मोदी, यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत और श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष नृत्य गोपाल दास समेत केवल पांच लोग ही हैं. पंडित और मुख्य यजमान इस समय मंदिर निर्माण से पहले समस्त भगवान के आह्वान के मंत्र पढ़ रहे हैं.

प्रधानमंत्री भूमि पूजन में बैठे हैं और सभी पूजा-अर्चना के नियमों का पालन करते हुए इस कार्यक्रम को पूरा कर रहे हैं. सबसे पहले उनके हाथ धुलवाए गए और मंत्रोच्चार के बीच पीएम मोदी मुख्य स्थान पर बैठे हुए हैं. पीएम मोदी उन सब क्रियाओं को वैसे ही संपन्न कर रहे हैं जैसे-जैसे वहां उपस्थित पंडित उन्हें बता रहे हैं. कलश की स्थापना के साथ कलश के मंत्र बुलवाए जा रहे हैं. भूमि पूजन का लाइव प्रसारण भी किया जा रहा है और बड़े एलईडी स्क्रीन के जरिए समस्त उपस्थितगण भी इसको देख पा रहे हैं.

इससे पहले पीएम मोदी ने राम जन्मभूमि परिसर में पारिजात वृक्ष का रोपण किया. हनुमानगढ़ी जाकर उन्होंने भगवान बजरंग बली का आशीर्वाद लिया. इस तरह अब रामलला के दर्शन के साथ ही उनका सालों का इंतजार खत्म हो गया है.

Related Articles