नई गाड़ी खरीदने पर हेलमेट फ्री देगी सरकार, परिवहन मंत्री ने दिए निर्देश

जयपुर (एजेंसी). एक अप्रैल से राजस्थान (Rajsthan) में बिकने वाले सभी दुपहिया (Two Wheeler) वाहनों के साथ आईएसआई (ISI) मार्कवाला हेलमेट (Helmet) मुफ्त दिया जाएगा. इन मुफ्त हेलमेट का खर्चा डीलर वहन करेंगे. राजस्थान के परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने ये आदेश जारी किया है. अपने आदेश में परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने कहा कि 1 अप्रैल से पूरे राजस्थान में नई मोटरसाइकिल, स्कूटर या कोई भी दुपहिया वाहन खरीदने वाले व्यक्ति को आईएसआई मार्क का हेलमेट मोटरसाइकिल कंपनियों को फ्री में उपलब्ध कराना होगा.

यह भी पढ़ें

यूपी : सीतापुर की एक फैक्ट्री में गैस रिसाव से 7 लोगों की मौत

सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने और दुर्घटनाओं में बढ़ रहे मौत के आंकड़े को कम करने व लोगों को हेलमेट पहनने के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से इस कदम को उठाया गया है. खाचरियावास ने कहा कि दुर्घटनाओं को रोकना हमारी पहली प्राथमिकता है.

यह भी पढ़ें

बाबरी मस्जिद के लिए सरकार की दी हुई 5 एकड़ जमीन लेने के पक्ष में नहीं सुन्नी वक्फ बोर्ड

इस बीच राजस्थान सरकार ने केंद्र के मोटर व्हीकल एक्ट की जुर्माना राशि में कटौती लागू करने की तैयारी भी कर ली हैं. राजस्थान सरकार ने अपने अधिकारों और शक्तियों का इस्तेमाल करते हुए कई मामलों में जुर्माना राशि को पचास फीसदी तक कम कर दिया है. जुर्माना राशि में कमी के प्रस्ताव को विधि विभाग की मंजूरी मिल गई है. अब इस प्रस्ताव पर प्रदेश के सीएम अशोक गहलोत जो वित्त विभाग के मंत्री भी हैं उनकी सहमति मिलना बाकी है. संशोधित प्रस्ताव के लागू होने के बाद पूरे देश में राजस्थान मोटर व्हीकल एक्ट के तहत सबसे कम जुर्माने वाला राज्य बन जाएगा.

यह भी पढ़ें

जगमोहन डालमिया के बेटे अविषेक डालमिया बने बंगाल क्रिकेट संघ के अध्यक्ष

Related Articles

Comments are closed.