यूपी बोर्ड के 10वीं-12वीं के नतीजे घोषित, यहां देख सकते हैं अपना रिजल्ट

उत्तर प्रदेश : बोर्ड के दसवीं और बारहवीं के स्टूडेंट्स का लंबा इंतजार खत्म हो गया. नतीजे घोषित किए जा चुके हैं. वे कैंडिडेट जो इस साल परीक्षा में बैठे हों, वे यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर रिजल्ट देख सकते हैं. यूं तो रिजल्ट देखने के लिए मुख्यताwww.upresults.nic.in का प्रयोग किया जा सकता है. लेकिन इतनी बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स का रिजल्ट डिक्लेयर होगा इसलिए यूपी बोर्ड की अन्य वेबसाइट्स का इस्तेमाल भी रिजल्ट देखने के लिए किया जाएगा.

यूपी बोर्ड दसवीं और 12वीं का रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर देखा जा सकता है जिनका एड्रेस है www.upmsp.edu.in,

www.upmsp.nic.in,

www.upresults.nic.in

और www.upmspresults.up.nic.in.

रिजल्ट देखने के लिए स्टूडेंट्स को ऑफीशियल वेबसाइट पर अपना सात डिजिट का रोल नंबर और स्कूल कोड डालना होगा. एडमिट कार्ड तैयार रखें.

यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् की आधिकारिक वेबसाइट के अलावा up10.abplive.com पर भी उपलब्ध है. स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट यहां से भी चेक कर सकते हैं.

अगर आप एसएमएस से 10वीं-12वीं का रिजल्ट पाना चाहते हैं तो टाइप करें UP10ROLLNUMBER और भेज दें 56263 पर. आपके भेजे नंबर पर घोषित होने के बाद रिजल्ट भेज दिया जाएगा. ऐसा ही 12वीं के नतीजे के लिए भी कर सकते हैं.

स्टूडेंट्स इन दो टोल-फ्री हेल्पलाइन नंबरों का इस्तेमाल करके भी यूपी बोर्ड परिणाम देख सकते हैं. ये हेल्पलाइन नंबर्स हैं — 800-180-5310 और 1800-180-5312. इन हेल्पलाइन नंबरों की टाइमिंग सुबह 8 से रात 8 बजे तक की है. यही नहीं इन नंबर्स पर वे अपने बहुत से सवालों का जवाब भी पा सकते हैं अपना तनाव भी कम कर सकते हैं.

रिजल्ट देखने के लिए सबसे पहले यूपी बोर्ड की वेबसाइट upresults.nic.in पर जाए.
यहां 10-12वीं एग्जाम रिजल्ट पर क्लिक करें.
इसके बाद अपना रोल नंबर एंटर करें.
इतना करते ही आपका रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा. रिजल्ट देखने के बाद उसका प्रिंट जरूर ले लें.

www.upmsp.edu.in

www.upmsp.nic.in

www.upresults.nic.in

www.upmspresults.up.nic.in.

Related Articles