नरेंद्र मोदी कर सकते हैं लॉकडाउन 4 की घोषणा ?, राष्ट्र को संबोधन कुछ देर में

नई दिल्ली(एजेंसी). प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) अब से कुछ देर में राष्ट्र को संबोधित करने वाले हैं जिसमे वे लॉकडाउन 4 की घोषणा कर सकते हैं ?  17 मई को लॉकडाउन का तीसरा चरण खत्म होने वाला है. इससे पहले सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने करीब सवा 6 घंटे तक बैठक की. प्रधानमंत्री ने 15 मई तक सभी राज्यों से ब्लूप्रिंट मांगा है. कोरोना के खिलाफ लड़ाई में जान है तो जहान की बात कहने वाले प्रधानमंत्री मोदी ने जन सेवक जग तक का नारा दिया है. इसी नारे में लॉकडाउन 4 का संकेत छिपा है.

यह भी पढ़ें :

आनंद महिंद्रा लॉकडाउन बढ़ाने के पक्ष में नहीं, कहा-ये अर्थव्यवस्था के लिए ‘आत्मघाती’ होगा

सूत्रों से खबर है कि पीएम नरेंद्र मोदी की ओर से आज लॉकडाउन के चौथे चरण का ऐलान किया जा सकता है. लॉकडाउन के चौथे चरण में लोगों में ज्यादा छूट दी जा सकती है. साथ ही पीएम मोदी, मजदूरों के पलायन और लॉकडाउन एग्जिट प्लान के मुद्दे पर भी चर्चा कर सकते हैं. इसके अलावा लोगों से सोशल डिस्टेंसिंग बनाने की अपील भी की जाएगी.

यह भी पढ़ें :

मुकेश अंबानी के Jio से उठ रहा ग्राहकों का भरोसा, 5 वे नंबर पर है कंपनी, ये है वजह

सोमवार को मुख्यमंत्रियों के साथ जब प्रधानमंत्री मिले तो इस बड़े सवाल का संकेत खुद प्रधानमंत्री ने दिया. इस बैठक में प्रधानमंत्री ने कहा कि मेरा ये मानना है कि दूसरे चरण के दौरान लॉकडाउन के पहले चरण में आवश्यक उपायों की जरूरत नहीं थी. इसी तरह तीसरे चरण में जरूरी उपायों की चौथे में जरूरत नहीं है. बैठक में पीएम ने जो कहा उससे ये तो साफ है कि लॉकडाउन फोर होगा. इसके अलावा पीएम ने बैठक में जो बातें कहीं उसको जान लीजिए.

यह भी पढ़ें :

सोने और चांदी के दाम में दिखी तेजी, जानें गोल्ड-सिल्वर की आज की कीमत

सभी मार्गों को फिर से शुरू नहीं किया जाएगा, केवल सीमित संख्या में ही ट्रेनें चलेंगी. जब तक इलाज नहीं मिलता सबसे बड़ा हथियार सामाजिक दूरी है,  15 मई तक सभी राज्य ब्लू प्रिंट दें.  17 मई के बाद भी लॉकडाउन जारी रह सकता है
लॉकडाउन-4 में ज्यादा छूट मिल सकती है. आर्थिक गतिविधियों में इजाफा हो सकता है. राज्यों को लॉकडाउन में फैसले लेने के ज्यादा अधिकार मिल सकते हैं. अब एक तरफ कोरोना से लड़ाई है तो दूसरी तरफ जिंदगी चलाने के लिए छूट देने की मजबूरी. प्रधानमंत्री ने भी बैठक में इन चुनौतियों का जिक्र किया. संक्रमण रोकना और सार्वजनिक गतिविधि बढ़ाना दोहरी चुनौती है. गांवों में कोरोना के प्रसार को रोकना होगा. चिकित्सा और स्वास्थ्य ढांचे को मजबूत करना होगा.
किसानों के लिए रोडमैप बनाना होगा. पढ़ाई के नए तरीकों के बारे में सोचना होगा. हमें नई दुनिया की तैयारी करनी होगी. दुनिया अब कोरोना से पहले और कोरोना के बाद में बंट जाएगी.

यह भी पढ़ें :

इस खिलाड़ी को डेट कर रही हैं एक्ट्रेस तापसी पन्नू, बताया कैसा था परिवार का रिएक्शन

लॉकडाउन 4 की संभावना इसलिए भी ज्यादा है क्योंकि कई मुख्यमंत्री इसके पक्ष में हैं. माना जा रहा है कि अगले दो-तीन दिनों में इसको लेकर गाइडलाइंस जारी हो सकती हैं. हालांकि लॉकडाउन 4 का अभी एलान नहीं हुआ है लेकिन इस बीच गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने बड़ा बयान दिया है. प्रमोद सावंत ने कहा है कि 18 मई से लॉकडाउन का चौथा चरण शुरू होगा. सावंत ने बताया कि इस बार लॉकडाउन में राज्यों को ज्यादा अधिकार दिए गए हैं.

यह भी पढ़ें :

छत्तीसगढ़ में पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है नमक, सरकार ने अफवाहों पर ध्यान न देने की अपील

Related Articles