यस बैंक : मिलेगा करोड़ों रुपए का निवेश, 18 मार्च को हटेगी रोक

यस बैंक को संकट से उबारने सरकार एक्सन में

नई दिल्ली (एजेंसी) : यस बैंक (Yes Bank) को संकट से उबारने के लिए केंद्र सरकार एक्सन में आ गई हैं। सरकार ने पुनर्गठन योजना को अधिसूचित कर दिया है। इसके मुताबिक संकट में फंसे निजी क्षेत्र के बैंक पर लगी रोक 18 मार्च को हटा ली जाएगी। वहीं एक्सिस बैंक इसमें 600 करोड़ रुपए और एचडीएफसी बैंक 1000 करोड़ रुपए का निवेश करेगा। इसके अलावा कई और बैंकों ने इस बैंक में निवेश करने का फैसला किया है। वर्तमान प्रशासक प्रशांत कुमार को नवगठित बोर्ड का प्रबंध निदेशक और सीईओ नियुक्त किया गया है। गजट अधिसूचना में बताया गया कि येस बैंक पुनर्गठन योजना 13 मार्च, 2020 से प्रभावी होगी। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने 5 मार्च को येस बैंक पर रोक लगा दी थी, जिसके तहत प्रति जमाकर्ता 3 अप्रैल तक बैंक से अधिकतम 50 हजार रुपए ही निकाल सकता था।

यह भी पढ़ें :-

नहीं घटेंगे डीजल-पेट्रोल के दाम, सरकार ने बढाई एक्साइज ड्यूटी

येस बैंक की योजना 13 मार्च को अधिसूचित की गई थी, इसलिए बैंक पर लगी रोक तीसरे कामकाजी दिवस यानी 18 मार्च को हटा ली जाएगी। निजी क्षेत्र का एक्सिस बैंक भी संकटग्रस्त येस बैंक में 600 करोड़ रुपए का निवेश करेगा। कोटक महिंद्रा बैंक ने भी निवेश का फैसला किया है। इसी तरह येस बैंक के पुनर्गठन की योजना के तहत एक्सिस बैंक उसके 60 करोड़ शेयर 600 करोड़ रुपए में खरीदेगा। इसके अलावा आवास वित्त कंपनी एचडीएफसी ने भी इसमें 1000 करोड़ रुपए का निवेश करने का फैसला किया है।

यह भी पढ़ें :-

मृतकों के परिजनों को मिलेगा 4-4 लाख मुआवजा, कोरोना पर मोदी सरकार का बड़ा ऐलान

वहीं भारतीय स्टेट बैंक भी इसमें 49 प्रतिशत हिस्सेदारी के अधिग्रहण के लिए 7250 करोड़ रुपए का निवेश करेगा। इसी तरह आईसीआईसीआई बैंक भी 100 करोड़ शेयरों के अधिग्रहण के लिए इसमें 1000 करोड़ रुपए के निवेश का ऐलान किया है।

यह भी पढ़ें :-

छत्तीसगढ़ : पुलिस कर्मियों के लिए अच्छी खबर, एसआई और एएसआई की जल्द होगी पदोन्नति

Related Articles