मिताली राज 200 वन-डे मैच खेलने वाली पहली महिला क्रिकेटर बनीं

न्यूज़ीलेंड (एजेंसी)। मिताली राज ने इतिहास लिख दिया जब उन्होंने 1 फरवरी को न्यूजीलैंड महिला के खिलाफ अपने तीसरे वनडे के लिए वूमन इन ब्लू का नेतृत्व किया और 200 एकदिवसीय मैच खेलने वाली पहली महिला क्रिकेटर बनीं। अफसोस की बात है कि 200 वां वनडे भाग्यशाली नहीं था क्योंकि वह सिर्फ 9 रन पर आउट हो गई थी। इसके बाद केवल 149 के कुल स्कोर पूरी भारतीय टीम पवेलियन लौट चुकी थी। लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूज़ीलेंड की टीम ने 8 विकेट और 124 गेंदे शेष रहते जीत हासिल क्र ली। यह नुकसान भारतीयों को बहुत प्रभावित नहीं करेगा, क्योंकि उन्होंने अंतिम मैच में जगह हासिल कर श्रंखला अपने नाम कर ली है ।

देखा जाये तो भारतीय महिला टीम ने अपने इतिहास में सिर्फ 263 एकदिवसीय मैच खेले हैं। 25 जून, 1999 को पदार्पण करने के बाद से, टीम ने 213 वनडे खेले हैं जिसमे सिर्फ 13 मैचों में मितली को बाहर बैठना पड़ा है ।

भारतीय महिला कप्तान ने एकदिवसीय मैचों में सर्वाधिक 6 शतक और 52 अर्धशतक सहित 6,62 रन बनाकर सबसे ज्यादा रनों का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया था। मिताली ने हाल ही में एमएस धोनी और विराट कोहली को भी पछाड़ दिया था, जब उन्होंने पुरुष और महिला क्रिकेटरों दोनों में सबसे ज्यादा और सफल रन चेस में 111.29 की औसत से रन बनाए।

मिताली ने इंग्लैंड की शार्लेट एडवर्ड्स के साथ 123 बार भारत की महिला टीम की कप्तानी करने का रिकॉर्ड भी बनाया, इस सूची में 117 मैचों के लिए तीन शेरों की कप्तानी करने के बाद फिर से दूसरे स्थान पर हैं। उनका करियर वर्तमान में 19 साल और 219 दिनों का है और पुरुष क्रिकेटरों को शामिल करते हुए यह चौथा सबसे बड़ा है। केवल सचिन तेंदुलकर (463), सनथ जयसूर्या (445) और जाविद मियांदाद (233) का करियर भारत की महिला एकदिवसीय कप्तान से अधिक लंबा रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *