महिला क्रिकेट: मंधाना बनी सबसे युवा टी20 कप्तान, इंग्लैंड के खिलाफ पहले टी20 में भारत की हार

गुवाहाटी (एजेंसी)। इंग्लैंड ने तीन मैचों की टी-20 सीरीज के पहले मुकाबले में सोमवार को भारतीय महिला क्रिेकेट टीम को 41 रनों से मात दी। स्मृति मंधाना की कप्तानी में पहली बार मैदान पर उतरी भारतीय टीम को जीत के लिए 161 रनों का लक्ष्य मिला था, लेकिन टीम 20 ओवरों में छह विकेट पर 119 रन ही बना सकी। दूसरा टी-20 गुरुवार को खेला जाएगा।

इंग्लैंड के लिए सलामी बल्लेबाज टैमी ब्युमोंट ने 57 गेंदों में सर्वाधिक 62 रन बनाए, जबकि कप्तान हीथर नाइट ने 20 गेंदों में 40 रन की तूफानी पारी खेली, जिससे इंग्लैंड ने चार विकेट पर 160 रन बनाए।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत काफी खराब रही और लय में चल रही मंधाना सहित शुरुआती तीन बल्लेबाज 23 रनों के अंदर पवेलियन लौट गईं। सीनियर खिलाड़ी मिताली राज (7 रन) और वापसी कर रहीं वेदा कृष्णमूर्ति (15) ने भी निराश किया। आखिर में दीप्ति (नाबाद 22), अरुंधति (18) और शिखा (नाबाद 23) ने कुछ अच्छे शॉट लगाए, लेकिन यह टीम के लिए काफी नहीं था। भारतीय टीम के लिए इस प्रारूप में यह लगातार 5वीं हार है। यह दिखाता है कि कोच डब्ल्यूवी रमण की टीम को अगले साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 विश्व कप से पहले काफी मेहनत करनी होगी।

इससे पहले न्यूजीलैंड दौरे पर भी वनडे सीरीज जीतने के बाद भारतीय टीम तीन मैचों की टी-20 सीरीज में एक भी मैच नहीं जीत सकी थी। इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज भी उसी दिशा में बढ़ती दिख रहा है, क्योंकि अंतिम वनडे और फिर इस मुकाबले को जीतने के बाद इंग्लैंड का मनोबल बढ़ा हुआ है।

इस मैच में स्मृति मंधाना का प्रदर्शन बेहद निराशाजनक रहा, लेकिन महज 2 रन बनाने के बावजूद वो भारतीय क्रिकेट का एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर गई। पहले टी-20 इंटरनेशनल में उतरते ही स्मृति सबसे युवा भारतीय टी-20 कप्तान बन गई। उन्होंने ऐसा 22 साल 229 दिन की उम्र में किया। जबकि इससे पहले ये रिकॉर्ड सुरेश रैना के नाम था, जिन्होंने 2010 में 23 साल 197 दिन की उम्र में टीम इंडिया की टी-20 क्रिकेट में कमान संभाली थी। बता दे कि नियमित कप्तान हरमनप्रीत कौर के चोटिल होने की वजह से टीम की ओपनर स्मृति मंधाना को इंग्लैंड के खिलाफ तीन टी-20 इंटरनेशनल मैच की सीरीज में कप्तानी मिली है।

Related Articles