ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया के सामने रखा 237 रन का लक्ष्य

हैदराबाद (एजेंसी)। हैदराबाद में खेले जा रहे पहले वन-डे में ऑस्ट्रेलिया ने भारत के सामने जीत के लिए 237 रन का लक्ष्य रखा है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया ने निर्धारित 50 ओवर्स में सात विकेट खोकर 236 रन बनाए। पूरे मैच में भारतीय गेंदबाजों ने कंगारुओं को हावी नहीं होने दिया। ऑस्ट्रेलिया की ओर से सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा ने सर्वाधिक 50 रन बनाए तो ग्लेन मैक्सवेल ने 40 रन की पारी खेली। भारत के लिए मोहम्मद शमी (10 ओवर्स में 44 रन), जसप्रीत बुमराह (10 ओवर में 60 रन) और ‘चाइनामैन’ कुलदीप यादव (10 ओवर में 46 रन) ने 2-2 विकेट चटकाए। केदार जाधव के खाते में 1 विकेट आया।

एक समय ऑस्ट्रेलियाई टीम बेहद कम स्कोर पर सिमटते नजर आ रही थी। मगर सातवें विकेट के लिए एलेक्स कैरी (36*) और कोल्टर नाइल (28*) के बीच 62 रन की साझेदारी ने उन्हें सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी कंगारू टीम की शुरुआत बेहद निराशाजनक रही। जब बुमराह ने विपक्षी कप्तान आरोन फिंच को दूसरे ओवर की तीसरी गेंद पर ही बिना खाता खोले लौटा दिया। सटीक लाइन पर पड़ी जसप्रीत बुमराह की एक गुडलेंथ गेंद पर आरोन फिंच गच्चा खा गए। उनके बल्ले का मोटा किनारा लेते हुए गेंद विकेट के पीछे एमएस धोनी के दस्तानों में समां गई।

पहले झटके के बाद मार्कस स्टोइनिस और उस्मान ख्वाजा ने साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 87 रन की शानदार साझेदारी की।

इस साझेदारी को तोड़ने के लिए विराट ने अपने सभी गेंदबाजों को आजमा लिया, लेकिन सफलता 21वें ओवर में केदार जाधव को मिली। अर्धशतक की ओर बढ़ रहे स्टोइनिस को विराट कोहली ने शॉट मिड विकेट पर लपका। आउट होने से पहले उन्होंने 6 चौके की मदद से 53 गेंदों में 37 रन बनाए।

इसके दो ओवर बाद ही उस्मान ख्वाजा भी आउट हो गए। कुलदीप यादव की एक लेंथ बॉल को मिडविकेट क्षेत्र में मारने के प्रयास में वे विजय शंकर द्वारा लपके गए। आउट होने से पहले ख्वाजा ने 76 गेंदों में 5 चौके और एक छक्के की मदद से 50 रन बनाए।

इसके बाद ऑस्ट्रेलियाई के लिए मोहम्मद शमी कहर बनकर टूट पड़े। पहले उन्होंने 37.5 ओवर में डेब्यूटेंट एश्टन टर्नर (21) को क्लीन बोल्ड किया तो फिर इसके बाद अपने अगले ही ओवर में खतरनाकर फॉर्म में चल रहे ग्लेन मैक्सवेल (40) की भी गिल्लियां बिखेर दी।

Related Articles