महाराष्ट्र में आज से उद्धव राज, ठाकरे बने मुख्यमंत्री

शिंदे, देसाई, नितिन राउत, पाटिल, भुजबल,थोराट ने ली मंत्री के रूप में शपथ

मुंबई. महाराष्ट्र (Maharashtra) में शिवसेना (Shivsena) प्रमुख उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) ने आज मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ले ली. कांग्रेस (Congress), एनसीपी (NCP) के साथ बनी शिवसेना की इस सरकार के गठन के साथ ही देश के और बड़े राज्य से भाजपा (BJP) की विदाई हो चुकी हैं. इसके साथ ही लंबे समय तक चले महाराष्ट्र के इस महाभारत पर भी विराम लग गया हैं. उद्धव ठाकरे ने मराठी में शपथ ली. उनके साथ 6 मंत्रियों ने भी शपथ ली हैं. इस दौरान तीनो दलों के बड़े नेता मौजूद रहे.

मंत्री के रूप में शिवेसना से एकनाथ शिंदे, सुभाष देसाई, कांग्रेस से बालासाहेब थोराट, नितिन राउत, एनसीपी से जयंत पाटिल और छगन भुजबल ने मंत्री के रूप में शपथ ली हैं.

यह भी पढ़ें :

अमिताभ बच्चन ले सकते हैं रिटायरमेंट, ब्लॉग में लिखी ये बात

मुंबई (Mumbai) के शिवाजी पार्क में इस शपथ ग्रहण का भव्य आयोजन किया गया था. शिवसेना का शिवाजी पार्क से एक भावनात्मक लगाव हैं. शपथ ग्रहण के कुछ ही समय बाद ठाकरे केबिनेट की पहली बैठक रात 8 बजे सह्याद्री गेस्ट हाउस में होगी. जिसमे अनेक महत्तवपूर्ण निर्णय लिए जा सकते हैं. विकास अघाड़ी द्वारा तय किये गए CMP के प्रमुख बिंदु इसमें शामिल हो सकते हैं.

यह भी पढ़ें :

प्रज्ञा ठाकुर को रक्षा समिति से दिखाया गया बाहर का रास्ता, बीजेपी भी कर सकती है बाहर

शपथ ग्रहण में शामिल होने वाले लोगों में राष्ट्रवादी कांग्रेस के प्रमुख शरद पवार,  उद्धव ठाकरे के भाई और महाराष्ट्र नव निर्माण सेना के प्रमुख राज ठाकरे, पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, कांग्रेस कोषाध्यक्ष अहमद पटेल, उद्योगपति मुकेश अम्बानी, नीता अम्बानी  सहित कांग्रेस, एनसीपी के बड़े नेता प्रमुख रूप से मौजूद थे.

यह भी पढ़ें :

सांसद सुनील सोनी के जन्म दिन पर बधाई देने वालों का लगा तांता

क्या है तीनो दलों का कॉमन मिनिमम प्रोग्राम

 शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी की सरकार का कॉमन मिनिमम प्रोग्राम (CMP) तय हुआ है उसमें किसानों की कर्जमाफी से लेकर बच्चियों के मुफ्त शिक्षा की बात कही गई है. इसके तहत किसानों के कर्ज तुरंत माफ कर दिए जाएंगे. राज्य सरकार के अंदर आने वाले सभी रिक्त पदों को भरे जाने की बात कही गई है. इसके साथ ही महिला सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जाएगी. इसमें कहा गया है कि संविधान में जिन धर्मनिरपेक्ष मूल्यों का जिक्र है, उन्हें यह गठबंधन बनाए रखेगा.

यह भी पढ़ें :

देशभर के AIIMS में 90 फीसदी तक फीस बढ़ाने की तैयारी, छात्रों में विरोध शुरू

इसके अलावा कमजोर पृष्ठभूमि से आने वाली बच्चियों को मुफ्त शिक्षा दी जाएगी. इतना ही नहीं मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना की तर्ज पर शहरी इलाकों में सड़क के लिए योजना लाई जाएगी. बता दें कि कॉमन मिनिमन प्रोग्राम को लेकर तीनों दलों के बीच लंबी चर्चा चला थी. इसके बाद तीनों दलों को हाई कमान ने इसके फाइनल ड्राफ्ट पर अपनी मुहर लगाई.

यह भी पढ़ें :

छग : किसानों के पंजीकृत रकबा सत्यापन में लापरवाह, कलेक्टर ने 3 पटवारियों को निलंबित किया

उद्धव ठाकरे के शपथ ग्रहण से पहले तीनों दलों के कॉमन मिनिमम प्रोग्राम को जारी करते हुए शिवसेना नेता एकनाथ शिंदे ने कहा कि महा विकास आघाड़ी मजबूत सरकार देने की कोशिश करेगा. हम महाराष्ट्र की जनता के लिए काम करेंगे. ये आम जनता की सरकार है. बेरोजगारी का हल निकालने की कोशिश करेंगे. किसानों की अड़चनों को दूर करेंगे. बारिश से जो उनका नुकसान हुआ है उसका भी समाधान निकालेंगे. धर्म के नाम पर भेदभाव नहीं होगा.

यह भी पढ़ें :

मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड दायर करेगा अयोध्या फैसले पर पुनर्विचार याचिका

Related Articles

Comments are closed.