महाराष्ट्र : कौन बनेगा मुख्यमंत्री, जारी है सियासी ड्रामा

पढियें महाराष्ट्र पर किस नेता ने क्या कहा

मुंबई (एजेंसी). महाराष्ट्र (Maharashtra) में सरकार बनाने को लेकर कई दिनों से चल रहा सियासी ड्रामा थमने का नाम नहीं ले रहा हैं. पहले भाजपा (BJP) शिवसेना, अकेले शिवसेना (Shivsena) फिर एनसीपी (NCP) और अंत में राष्ट्रपति शासन. इन सब के बावजूद भी महाराष्ट्र में सरकार बनने की संभावना बनी हुई हैं. कांग्रेस (Congress) -एनसीपी के बिच बातचीत लगातार जारी हैं. मगर जल्द कोई सहमती बनने की संभावना नजर नहीं आ रही हैं. इस दौरान आइये जानते हैं राष्ट्रपति शासन लगने के बाद किस नेता ने क्या कहा.

यह भी पढ़ें :

कार्तिक पूर्णिमा और गुरुनानक देव जी के 550 वें प्रकाश पर्व की धूम

भाजपा महबूबा के साथ सरकार बना सकती हैं तो शिवसेना, कांग्रेस, एनसीपी के साथ क्यों नहीं : उद्धव ठाकरे

भाजपा को 48 घंटे का समय दिया गया। लेकिन शिवसेना को 24 घंटे का वक्त दिया। हमें पूरा वक्त नहीं दिया गया। हमने राज्यपाल से सरकार बनाने की इच्छा जताई थी। हमें सरकार बनाने का पूरा वक्त नहीं दिया गया। हम अभी भी सरकार बना सकते हैं। हमने सरकार गठन के लिए सोमवार को पहली बार कांग्रेस-एनसीपी से संपर्क किया था। कांग्रेस, एनसीपी से हमारी बात चल रही है। महाराष्ट्र जैसे राज्य में सरकार बनाना कोई बच्चों का खेल नहीं है। हम राज्यपाल के शुक्रगुजार हैं कि उन्होंने हमें 6 महीने का वक्त दे दिया है। भाजपा ने विकल्प खत्म किया है, हमने नही। हम अंधेरे में भाजपा के साथ गए थे। मुख्यमंत्री पद के बंटवारे पर चुनावों से पहले ही फैसला हो गया था लेकिन भाजपा ने झूठ बोला और मुझे एक झूठा व्यक्ति बना दिया। हमसे पूछा जा रहा है कि कांग्रेस और एनसीपी के साथ कैसे आ जाएंगे? तो जवाब यही है कि जैसे नीतीश और बीजपी साथ आ गए वैसे ही हम तीनों साथ आ जाएंगे. जब बीजेपी महबूबा मुफ्ती के साथ सरकार बना सकती है तो हम क्यों नहीं? मोदी हटाओ की बात करने वाले चंद्रबाबू नायडू जब साथ आ गए तो हमारे साथ क्या आपत्ति है. हम कांग्रेस-एनसीपी के साथ बातचीत कर तय करेंगे कि किस बात पर एक होना है.

यह भी पढ़ें :

सरदार पटेल के नाम पर बिलासपुर में बनेगा भव्य भवन : भूपेश बघेल

शिवसेना से जल्द बातचीत : अहमद पटेल

कांगेस के राष्ट्रिय कोषाध्यक्ष अहमद पटेल ने कहा कि राष्ट्रपति शासन का फैसला लिया गया मैं इसकी आलोचना करता हूं। इसकी जरूरत नहीं थी। सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइंस का उल्लंघन हुआ है। केंद्र ने कई राज्यों में मनमानी की। ये लोकतंत्र और संविधान का मजाक उड़ाने की कोशिश है। कांग्रेस को न्योता न देना गलत। एनसीपी हमारी सहयोगी है और उससे चर्चा किए बिना कुछ नहीं होगा। शिवसेना से जल्द बातचीत की कोशिश होगी। पहले कांग्रेस-एनसीपी में बात पक्की होगी।

हमें जल्दबाजी नहीं : शरद पवार

हम महाराष्ट्र में दोबारा चुनाव नहीं चाहते। कांग्रेस से चर्चा पूरी होने के बाद शिवसेना से बात होगी। हमें किसी तरह की जल्दबाजी नहीं है।

जल्द स्थिर सरकार बनेगी : फडणवीस

पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लगना दुर्भाग्यपूर्ण है। उम्मीद है कि महाराष्ट्र में जल्द स्थिर सरकार बनेगी।

यह भी पढ़ें :

अब भी हैं महाराष्ट्र में सरकार बनने की संभावना

सभी बिंदुओं पर स्पष्टता होनी चाहिए : प्रफ्फुल पटेल

एनसीपी के वरिष्ठ नेता प्रफ्फुल पटेल ने कहा कि दोनों दलों के वरिष्ठ नेताओं ने मौजूदा हालात पर चर्चा की। शिवसेना ने पहली बार कांग्रेस और एनसीपी के साथ आधिकारिक रूप से संपर्क किया था। इतने महत्वपूर्ण मुद्दे को लेकर सभी बिंदुओं पर स्पष्टता होनी चाहिए। आज इसी संदर्भ में बैठक हुई। इसी मुद्दे पर आगे की नीति तय की जाएगी।

शिवसेना को बेवकूफ बनाया जा रहा : नारायण राणे

कांग्रेस नेता नारायण राने ने कहा कि सरकार बनाने के लिए जो बन पड़ेगा वो करूंगा। भाजपा सरकार बनाने की कोशिश करती रहेगी। लगता नहीं कि कांग्रेस-एनसीपी के साथ जाएगी शिवसेना। मैं भाजपा सरकार बनाने के लिए प्रयासरत हूं। शिवसेना ने कही साम, दाम, दंड, भेद सिखाया है। शिवसेना ने गठबंधन धर्म नहीं निभाया। शिवसेना को बेवकूफ बनाया जा रहा है।

Related Articles

Comments are closed.