मध्य प्रदेश : लॉकडाउन के चलते सब्जी किसानों की दुर्गति, सब्जियां फेंकने को मजबूर

भोपाल: मध्य प्रदेश के सब्जी किसानों के बुरे दिन चल रहे हैं. खेतों में सब्जियां पक कर तैयार हैं मगर कोरोना वायरस (Covid-19 In India) के चलते आवागमन बंद होने से ये सब्जियां मंडी तक नहीं पहुंच पा रहीं और खेतों में लगे लगे ही सूख रही हैं. फल सब्जी और फूलों का नुकसान का अंदाजा लगाये तो पूरे प्रदेश में एक हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का घाटा किसानों को होना है.

यह भी पढ़ें :-

लॉकडाउन बना इस हीरोइन की शादी में रोड़ा, यूं रचा ली गुपचुप शादी

सिहोर जिले के नई चंदेरी गांव अपनी बेहतरीन सब्जियों के लिये जाना जाता है. इस गांव के किसान संतोप मेवाड़ा हर साल अपने खेतों की सब्जी से सीजन में दो से ढाई लाख रुपये कमाते हैं मगर इस बार हालत ऐसी है कि वो अपने खेत में लगी ककडी, बैगन और टमाटर तोड़ ही नहीं रहे. उनका कहना है कि इन सब्जियों को तोड़ कर कहां ले जायेंगे लॉकडाउन के चलते सिहोर की सीमाएं सील हैं.

यह भी पढ़ें :-

मध्य प्रदेश : कोरोना वायरस के अब तक 980 मामले, इंदौर में 42 नए मामले

संतोप मेवाड़ा के खेतों में लगे ताजे बैगन बड़े हो गये और पूरी फसल अब सूखने की कगार पर है उनको उम्मीद थी कि अच्छी आयी फसल इस बार फिर लाख रुपये का मुनाफा देकर जायेगी. सबसे बुरा हाल तो उन किसानों का है जिन्होंने टमाटर बो दिये थे. चंदेरी के पास ही पिपलिया मीडा गांव है. टमाटर बोेने वाले किसान भगवत सिहं बताते हैं कि टमाटर लगे लगे सूख रहे हैं. कभी हम इनको तोड़ने पर उतावले होते थे मगर अब तो इनकी तरफ देेखते भी नहीं. इसी गांव के भगवत सिहं कहते हैं की अब हम सब्जियां जानवरों को ही खिला पा रहे हैं.

यह भी पढ़ें :-

कोरोना वायरस के खिलाफ भारत के कदमों की IMF ने की तारीफ

पिछले कुछ सालों में मध्यप्रदेश में फूल सब्जी और फल उगाने वाले किसानों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हुई है. सब्जी का रकबा तेजी से बढ़ा है. और ये नगद फसल किसानों को संपन्न बना रही है मगर लॉकडाउन ने सारा गणित बिगाड़ दिया है. किसान अब अपने खेत की सब्जियां जानवरों को खिलने पर मजबूर हैं.

यह भी पढ़ें :-

छत्तीसगढ़ : कोरोना वायरस के 6 और मरीज हुए ठीक, 10 का चल रहा इलाज, शाम तक और ठीक होने की संभावना

किसान नेता एमएस मेवाड़ा कहते हैं की इस बाए सब्जियां बहुत अच्छी आईं हैं उनको ऐसे सूखते देख दिल रोता है.  इस हालत में किसानों के पास अब सिवाय सरकार की मदद के सहारे रहने के कुछ नहीं है. मंडी बंद होने से सब्जियां तो मंदिर बंद होने से फल ओर फूल की बिक्री खत्म हो गयी है. पूरे पदेश में इस महामारी से करीब हजार करोड़ रुपये का नुकसान होने का अनुमान है.

यह भी पढ़ें

20 अप्रैल से जारी होंगे सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड, 6 किश्तों में आएंगे, जानें सारी तारीखें

Related Articles