भारत में 10 लाख में कितने लोग कोरोना से संक्रमित हो रहे हैं, दुनिया के मुकाबले ज्यादा है या कम

नई दिल्ली(एजेंसी): भारत में कोरोना वायरस (Covid-19 In India) के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. अब तक इसकी चपेट में 6412 लोग आ गए हैं. वहीं 199 लोगों की जान चली गई है. हालांकि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन का कहना है कि भारत में संक्रमण की दर अभी भी काफी कम है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि देश में प्रति दस लाख लोगों में 3.8 प्रतिशत लोगों को ही संक्रमण है और इस हिसाब से संक्रमण की दर अभी भी काफी कम है. उन्होंने कहा इस वक्त इसका उपचार केवल सोशल डिस्टेंसिंग ही है.

यह भी पढ़ें :-

महाराष्ट्र : DHFL मामले के आरोपी वधावन परिवार क्वॉरन्टीन, सीबीआई तय करेगी कब होगी गिरफ्तारी

उन्होंने कहा, “मैं अत्यंत विश्वास के साथ कह सकता हूं कि कोविड -19 पर डेटा या आंकड़ों के मामले में भारत किसी भी देश की तुलना में बहुत बेहतर स्थिति में है.भारत में प्रति 10 लाख लोगों में 3.8 प्रतिशत मामले ही संक्रमण के हैं जो दर काफी कम है, जबकि अधिकांश अन्य देशों में यह प्रतिशत अधिक है.” हर्षवर्धन ने कहा,” वर्तमान स्थिति में हर चार से पांच दिनों में मामले दोगुने हो रहे हैं और देश के अधिकांश जिले प्रभावित हैं. उन्होंने कहा कि देश के 133 जिले ज्यादा प्रभावित हैं.

यह भी पढ़ें :-

अमेरिका ने वुहान को कोविड-19 का स्त्रोत बताया, चीन बोला- बलि का बकरा ना बनाएं

वहीं स्वास्थ्य मंत्री ने आगे कहा कि कोरोना वायरस संकट से निपटने के अभियान में अग्रिम पंक्ति के योद्धाओं के रूप में कार्यरत चिकित्साकर्मियों के साथ बदसलूकी करने वाले सार्वजनिक रूप से आलोचना के पात्र हैं और ऐसे लोगों को जनता के बीच बेनकाब कर इनकी भर्त्सना की जानी चाहिए. हर्षवर्धन ने कहा कि इस संकट से निपटने में स्वास्थ्य कर्मी सभी प्रकार के जोखिम का सामना करते हुये मोर्चे पर डटे हुए हैं.

यह भी पढ़ें :-

विदेश से लौटी इस एक्ट्रेस में दिखने लगे थे कोरोना के लक्षण, अब किया ये खुलासा

उन्होंने कहा कि भारत की प्रतिक्रिया अब तक काफी अच्छी रही है. लॉकडाउन का उचित पालन और सामाजिक दूरी से ही सब ठीक हो सकता है. इस बीमारी का मुकाबला किया जा सकता है. उन्होंने यह भी आश्वासन दिया कि सरकार ने ऑक्सीजन सहायता, वेंटिलेटर, आइसोलेशन बेड और आईसीयू सुविधाओं की पर्याप्त व्यवस्था की है.

यह भी पढ़ें :-

लॉकडाउन नहीं होता तो इटली जैसे होते हालात : ICMR

Related Articles