भारत में भी कोरोना वायरस का असर, 6 की पुष्टि, UP में 34 संदिग्ध, जाने कैसे करें बचाव

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के 34 संदिग्ध केस, नोएडा में 2 निजी स्कूल बंद

नई दिल्ली. Coronavirus: कोरोना वायरस से चीन में करीब 3000 लोगों की मौत हो चुकी है और 85 हजार से अधिक लोग प्रभावित हैं. कोरोना वायरस का असर अब दुनियाभर में दिखने लगा है और इससे भारत भी अछूता नहीं है. स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों ने आज बताया कि भारत में अभी तक कुल छह मामलों की पुष्टि हुई है. इन मामलों के बाद लोगों के मन में एक ही सवाल है कि आखिर इससे कैसे बचा जाए. इसी को लेकर सर गंगा राम हॉस्पिटल के डॉक्‍टर एम वली से बात की और इससे बचने के उपाय जाने. उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के 34 संदिग्ध केस की खबर आई है और सभी के सैंपल की पुणे में जांच हो रही है.  कोरोना वायरस के खतरे के चलते नोएडा में दो निजी स्कूलों को बंद कर दिया गया है. शिव नाडर स्कूल को 9 मार्च तक के लिए बंद कर दिया गया और श्रीराम मिलेनियम स्कूल को 6 मार्च तक के लिए बंद किया गया है.

यह भी पढ़ें :

छत्तीसगढ़ : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पेश किया दूसरा बजट

बचाव कैसे करें?
एम वली ने कहा कि लोगों को केवल केवल खांसी, छींक, नाक बहने, नजला होने, सर में दर्द होने पर पैनिक (चिंता) नहीं होनी चाहिए. हालांकि जब बुखार आए और बदन में टूटन हो तो लोगों को सतर्क होना चाहिए. ऐसी स्थिति में भीड़-भाड़ वाले इलाके में नहीं जाना चाहिए, हाथ मिलाने के बजाय नमस्ते करना चाहिए. कोरोना वायरस 100 दिनों तक जिंदा रहता है, यही खतरनाक बात है.

यह भी देखें :

देखें विडियो जब दीपिका पादुकोण एक्सरसाइज करते हुए करने लगी लुंगी डांस

डॉक्टर एम वली ने कहा कि कोरोना वायरस किसी भी तरह के सतह (सरफेस) पर जैसे मोबाइल फोन, सीढ़ी की रेलिंग से फैल सकता है. रेलिंग अस्पतालों में सबसे अधिक संक्रमित होती है, जिसे पकड़ कर नहीं चलना चाहिए. दुकानों का काउंटर है इससे भी वायरस फैलता है. हमें इन चीजों को हमेशा साफ रखना चाहिए.

यह भी पढ़ें :

छत्तीसगढ़ सहित देश के अन्य राज्यों में फिर बदलेगा मौसम

उन्होंने कहा कि एयरलाइन में यात्रा करने से बचना चाहिए. किसी के एक दम सामने और पास में नहीं खांसना चाहिए, मुड़कर खांसी करनी चाहिए. खांसते वक्त मुंह पर रुमाल रखना चाहिए. सेनेटाइजर से ज्यादा अच्छा है कि हाथ को पानी और साबुन से धोएं.डॉक्टर ने कहा कि हमने बर्ड फ्लू, स्वाइल फ्लू और इबोला जैसी महामारी को झेला है. भारत में थोड़े-बहुत केस कोरोना वायरस के आए हैं, सबसे पहला केस केरल में आया और इसका मुकाबला राज्य ने किया. इस राज्य में एजुकेशन का स्तर ज्यादा है और लोगों को पता था कि कैसे इसका मुकाबला करना है. इसके बाद ये वायरस एक दो लोगों में जयपुर और दिल्ली में आया. बच्चों में यह वायरस जल्दी नहीं फैलता है, जब तक कि क्लोज कॉन्टैक्ट नहीं हो.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी कोरोना वायरस (Coronavirus) से बचने के उपाय बताए हैं. मंत्रालय ने ट्वीट में कहा कि स्वच्छता संबंधित नियमों के पालन से नोवल कोरोना वायरस (COVID19) के खिलाफ सुरक्षा में मदद मिल सकती है. अपने हाथों को बार-बार धोएं. एक दूसरे से दूरी बनाए रखें. अपनी आंखों, नाक और मुंह को छूने से बचें. श्वसन स्वच्छता का अभ्यास करें- जब आप खांसते या छींकते हैं, तो अपने मुंह और नाक को अपने हाथों से अथवा टिशू से ढंके.

यह भी पढ़ें :

होली 2020 विशेष : जाने रंगो से अपनी गर्लफ्रेंड के बारे में

Related Articles