भारत-न्यूज़ीलैंड सीरीज़ : पुरुषों ने जीतकर सीरीज बराबर की, महिलाओं ने मैच और सीरीज दोनों गवाईं

ऑकलैंड (एजेंसी)। न्यूजीलैंड महिला क्रिकेट टीम ने शुक्रवार को ईडन पार्क मैदान पर खेले गए रोमांचक मैच में भारत को चार विकेट से हरा दिया। इसी के साथ न्यूजीलैंड ने तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त ले ली है। न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया और भारत को निर्धारित 20 ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर 136 रनों तक ही रोक दिया। इस लक्ष्य को हासिल करना कीवी टीम के लिए भी आसान नहीं रहा। उसने छह विकेट खोकर आखिरी गेंद पर लक्ष्य हासिल करते हुए मैच अपने नाम किया।

न्यूजीलैंड के लिए इस मैच में 18वें ओवर तक सब कुछ अच्छा चल रहा था, लेकिन अरुंधति रेड्डी ने 18वें ओवर की दूसरी गेंद पर कीवी टीम की इस मैच की सर्वोच्च स्कोरर सुजी बेट्स (62) और फिर एक गेंद बाद एना पेटरसन को बिना खाता खोले पवेलियन भेज मेजबान टीम की मुसीबतें बढ़ा दीं। आखिरी ओवर में उसे जीत के लिए नौ रनों की दरकार थी। मानशी जोशी द्वारा फेंके गए आखिरी ओवर की पहली गेंद पर कैटी मार्टिन (13) ने चौका मार अपनी टीम को राहत की सांस दी, लेकिन अगली गेंद पर वह आउट हो गईं। लेघ कास्पेरक और हना रोवे ने चार-चार बनाकर नाबाद रहते हुए अपनी टीम को जीत दिलाई।

इससे पहले भारत के लिए इस मैच में सबसे ज्यादा 72 रन जेम्मिाह रोड्रिगेज ने बनाए। उनके अलावा स्मृति मंधाना ने 36 रनों का योगदान दिया। इन दोनों के अलावा भारत की कोई और बल्लेबाज दहाई के आंकड़े में नहीं पहुंच सकी। आठ के स्कोर पर प्रिया पूनिया (4) पवेलियन लौट गईं, लेकिन इसके बाद रोड्रिगेज और मंधाना ने स्कोरबोर्ड को अच्छे से आगे बढ़ाया। रोड्रिगेज ने अपनी पारी में 53 गेंदों का सामना करते हुए छह चौके और एक छक्का लगाया। न्यूजीलैंड के लिए रोजमैरी माइरा ने दो विकेट अपने नाम किए। सोफी डेविने, एमेलिया केर, लेघ कास्पेरक ने एक-एक विकेट लिए।

वहीँ दूसरी तरफ पुरुषों ने गेंदबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन के बाद जबरदस्त बल्लेबाजी के बूते भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को दूसरे टी-20 में सात विकेट से मात दी। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने न सिर्फ वेलिंग्टन टी-20 का बदला लिया बल्कि तीन मैच की सीरीज में 1-1 से बराबरी भी कर ली।

न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए स्कोरबोर्ड पर 8 विकेट पर 158 रन बनाए। जवाब में भारतीय टीम ने सात गेंद शेष रहते सात विकेट से यह मुकाबला अपने नाम किया। कप्तान रोहित शर्मा ने 50, शिखर धवन ने 30, विजय शंकर ने 14 तो ऋषभ पंत ने नाबाद 40* और एमएस धोनी ने नाबाद 20 रन बनाए।

पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड ने निर्धारित 20 ओवर्स आठ विकेट खोकर 158 रन बनाए। पिछले मैच से सीख लेते हुए आज भारतीय गेंदबाजों ने जबरदस्त प्रदर्शन किया। न्यूजीलैंड की ओर से कॉलिन डी ग्रांडहोम ने सर्वाधिक 50 रन की पारी खेली। रॉस टेलर ने 42 रन बनाए। पांचवें विकेट के लिए बड़ी साझेदारी हुई। रॉस टेलर और कॉलिन डी ग्रांडहोम ने मिलकर 77 रन जोड़े। इस बीच ग्रांडहोम ने अपने करियर का पहला अर्धशतक भी जमाया। 28 गेंदों की अपनी 50 रन की धुआंधार पारी में उन्होंने एक चौका और चार छक्के जमाए। इसके पहले कि वे और खतरनाक साबित होते तो हार्दिक पांड्या ने उन्हें रोहित शर्मा के हाथों लपकवाया। क्रुणाल पांड्या ने सर्वाधिक 3, खलील अहमद ने 2 तो हार्दिक पांड्या और भुवनेश्वक कुमार को 1-1 विकेट मिले।

न्यूजीलैंड के 159 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को कप्तान रोहित शर्मा और शिखर धवन ने बेहतरीन शुरुआत दिलाई। दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 79 रन की साझेदारी हुई। इस दौरान रोहित शर्मा ने न सिर्फ अपना 16वां अर्धशतक पूरा किया बल्कि टी-20 में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बने। उनके आउट होने के बाद जल्द ही अच्छी बल्लेबाजी कर रहे शिखर धवन भी 30 रन बनाकर आउट हुए। विकेट गंवाने से पहले दोनों ही बल्लेबाजों ने जीत की स्क्रिप्ट लिख दी थी। बाद में बल्लेबाजी करने आए किसी भी बल्लेबाज को इस लक्ष्य को पाने में परेशानी नहीं हुई। अब तीसरा और निर्णायक मुकाबला 10 फरवरी दिन रविवार को हेमिल्टन में खेला जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *