भारत-ऑस्ट्रेलिया नागपुर वन-डे: विराट का शतक, ऑस्ट्रेलिया को 251 का लक्ष्य

नागपुर (एजेंसी)। नागपुर में खेले जा रहे दूसरे वन-डे में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत बेहद निराशाजनक रही। लेकिन कप्तान कोहली के ‘विराट’ शतक की बदौलत भारतीय पारी 250 के सम्मानजनक स्कोर तक पहुंच गयी।

इसके पहले ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर भारतीय टीम को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। पहले ही ओवर में सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए। 9वें ओवर में उनके जोड़ीदार शिखर धवन भी चलते बने।

विराट ने कप्तानी पारी खेलते हुए अपने वन-डे करियर का 40वां शतक पूरा किया। विराट के अलावा कोई भी दूसरा बल्लेबाज क्रीज पर नहीं टिक पाया। भारतीय पारी 48.2 ओवर्स में 250 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। विराट के अलावा विजय शंकर ने 46 रन बनाए। महेंद्र सिंह धोनी अपना खाता भी नहीं खोल पाए। अंतिम 4 खिलाडी महज 12 रनों के अंतर में ढेर हो गए। ऑस्ट्रेलिया की ओर से तेज गेंदबाज पैट कमिंस ने सर्वाधिक 4 विकेट लिए तो एडम जंपा ने 2 विकेट चटकाए। नाथन लियोन, ग्लेन मैक्सवेल और कोल्टर नाइल ने 1-1 विकेट चटकाए।

इस शतक के साथ ही विराट कोहली ने पूर्व महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के सबसे कम पारियों में 40 वनडे इंटरनेशनल शतक जड़ने के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है। 40 वनडे शतक के रिकॉर्ड तक पहुंचने के लिए 30 साल के कोहली ने 224 वनडे की 216 पारियां खेली हैं, जबकि भारत के पूर्व महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने 364 वनडे इंटरनेशनल मैच खेलकर 40 शतक जड़ने का रिकॉर्ड बनाया था।

Related Articles