अमेजन ने बड़े ऊहापोह के बाद फूड बाजार में रखा कदम, Swiggy और Zomato से होगी टक्कर

नई दिल्ली(एजेंसी). अमेजन (Amazon) : अफवाहों और अटकलों के बाद आखिरकार अमेजन ने भारतीय फूड बाजार में दस्तक दे दी है. अमेजन फूड के नाम से उसने भारतीय ग्राहकों के लिए डिलिवरी सेवा की शुरुआत की है. माना जा रहा है कि उसकी टक्कर ऑनलाइन फूड डिलिवरी करनेवाली दो दिग्गज कंपनियों से होगा.

यह भी पढ़ें :

रामायण के इस सीन के बाद रामानंद सागर को करना पड़ा था कई कानूनी मामलों का सामना

अमेजन ने वर्तमान में अपनी सेवा दक्षिण भारत के बेंगलुरू शहर से शुरू की है. ई कॉमर्स कंपनी कंपनी का फूड डिलिवरी सेवा को पिछले साल लांच करने का इरादा किया था. मगर कुछ कारणों से ऐसा संभव नहीं हो सका. उसने बयान जारी कर कहा कि ग्राहकों की मांग पर फूड डिलिवरी सेवा शुरू की गई है. ग्राहकों का कहना था कि अभी तो अन्य सामानों की खरीदारी के लिए उनकी पसंद अमेजन है मगर अब उससे घर बैठे तैयार फूड डिलिवरी की भी सेवा चाहते हैं.

यह भी पढ़ें :

वाद-विवाद के बीच चीनी कंपनी टिक टॉक ने पहली बार अमेरिकी शख्स को सबसे बड़े पद पर किया तैनात

बताया कि ग्राहक फूड का ऑर्डर देने के लिए अमेजन पर भरोसा जताते थे. आज के वर्तमान दौर को देखते हुए घरों तक तैयार खाना पहुंचाना वक्त की जरूरत है. कंपनी का कहना है कि उसे स्थानीय कारोबार की जरूरत की समझ है. इसलिए ऑनलाइन फूड ऑर्डर के लिए बेंगलुरू में सेवा की शुरुआत की जा रही है. अमेजन फूड से ग्राहकों को स्थानीय रेस्टोरेंट और क्लाउड किचन से बना खाना मुहैया होगा.

यह भी पढ़ें :

हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन के इस्तेमाल पर ICMR ने अपनी एडवाइजरी में किया संशोधन, जानिए कौन कर सकता है इस्तेमाल

हालांकि ये नहीं बताया कि आगे उसकी सेवा किस शहर में देने और कब शुरू करने की है. जानकारों का कहना है कि अमेजन को स्विगी और जोमैटो से कड़ा मुकाबला करना होगा. दोनों कंपनियां भारत में पहले से ही पांव जमाए हुए हैं. पिछले साल जोमैटो ने उबर ईट का 200 मिलियन डॉलर में अधिग्रहण कर भारतीय बाजार में अपनी पकड़ मजबूत बनाई थी. हालांकि कोरोना वायरस के कारण ऑनलाइन फूड मुहैया करानेवाली कंपनियों को करारा झटका लगा है.

यह भी पढ़ें :

लॉकडाउन से खतरे में दुनियाभर के 8 करोड़ मासूम, नवजात बच्चों के टीकाकरण कार्यक्रम रुके

बताया जाता है कि जोमैटौ और स्विगी के ऑर्डर में प्रति दिन 3 मिलियन से 1 मिलियन के बीच गिरावट दर्ज की गई. आमदनी में बेतहाशा कमी होने पर जोमैटो को अपने कर्मचारियों की संख्या में 13 फीसद की कटौती करते हुए 520 लोगों की छंटनी करनी पड़ी थी. इसी तरह स्विगी को भी 11 सौ से ज्यादा अपने कर्मचारियों को हटाने का एलान करना पड़ा.

यह भी पढ़ें :

ममता बनर्जी ने रेलवे को लिखी चिट्ठी, 26 मई तक श्रमिक स्पेशल ट्रेनों पर रोक लगाने की मांग

Related Articles