बजट सत्र 2020 : यह दशक का पहला सत्र, दशक को मजबूत बनाने वाला हो – पीएम नरेंद्र मोदी

नई दिल्ली (एजेंसी). संसद का बजट सत्र आज से शुरु हो रहा है. बजट सत्र साल का पहला सत्र होता है. बजट सत्र आज से शुरू होकर 3 अप्रैल तक चलेगा. इस दौरान एक फरवरी को वित्त वर्ष 2020-21 का आम बजट पेश किया जायेगा. बजट सत्र का पहला चरण 31 जनवरी से 11 फरवरी तक और दूसरा चरण दो मार्च से तीन अप्रैल तक चलेगा.

पहले दिन राष्ट्रपति संसद के संयुक्त अधिवेशन को संबोधित करते हैं. उसी परम्परा के तहत आज राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद संसद के सेंट्रल हॉल में दोनों सदनों के संयुक्त अधिवेशन को संबोधित करेंगे. राष्ट्रपति का अभिभाषण सुबह 11 बजे शुरु होना है. राष्ट्रपति के अभिभाषण के बाद आधे घंटे का विराम होगा जिसके बाद दोनों सदनों की कार्यवाही अलग-अलग चलेगी जिसमें सरकार की ओर से 2019-20 का आर्थिक सर्वेक्षण पेश किया जाएगा.

चूंकि देश के आर्थिकल हालात खराब है लिहाजा सर्वेक्षण में देश के अर्थव्यवस्था की तस्वीर और उसकी चुनौतियों और निदान के बारे में बताया जाएगा. संसद का बजट सत्र आज से शुरू होकर 3 अप्रैल तक चलेगा. इस दौरान एक फरवरी को वित्त वर्ष 2020-21 का आम बजट पेश किया जायेगा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संसद पहुंच गए हैं. संसद जाने से पहले मीडिया को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, “ये सत्र इस दशक का पहला सत्र है. ये सत्र दशक को मजबूत बनाने वाला सत्र हो. इस सत्र में आर्थिक विषयों पर चर्चा केंद्रित हो.” उन्होंने कहा, “हमारी सरकार की पहचान दलित, पिछड़े, वंचित और महिलाओं को सशक्त करने की रही है. इस दशक में भी हम इसी दिशा में आगे बढ़ेंगे. दोनों सदनों में आर्थिक विषयों पर बहुत व्यापक चर्चा होनी चाहिए और दिनों दिन ये चर्चा समृद्ध होती रहे.”

Related Articles