प्रियंका गांधी के बहाने विरोधियों को साधने में लगे कमलनाथ, भूपेश

 छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश से राज्यसभा में जाने चल रहा प्रियंका का नाम

रायपुर (अविरल समाचार). प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) का कांग्रेस (Congress) की राष्ट्रीय महासचिव के रूप में राजनीति में प्रवेश हुआ. भाई राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के साथ वे लगातार कांग्रेस को मजबूत करने संघर्ष कर रही हैं. विशेषकर उत्तर प्रदेश (UP) में ही वें ज्यादा सक्रिय हैं. मगर विगत दिनों से उनके राज्यसभा में जाने को लेकर मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ की राजनीति में उबाल आया हुआ हैं. प्रियंका के बहाने शह और मात का खेल खेला जा रहा हैं.

यह भी पढ़ें :

निर्भया के दोषियों को 3 मार्च को होगी फांसी, नया डेथ वारंट जारी

देश में राज्यसभा की कुछ सीटों में आगामी समय में चुनाव होना हैं. इसमें मध्यप्रदेश (Madhypradesh) और छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh)की 2-2 सीटें भी शामिल हैं. कांग्रेस की आंतरिक राजनीति अब इसी के इर्द गिर्द चल रही हैं. विरोधियों को राज्यसभा में जाने से रोकने दोनों जगह से प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi Vadra) का नाम चर्चा में हैं. इस बात को कौन हवा दे रहा हैं ? प्रियंका राज्यसभा में जाना चाहती हैं की नहीं ? राष्ट्रीय स्तर पर इसे लेकर कोई बात हो रही या नहीं इस पर अभी संशय बना हुआ हैं क्योंकि कांग्रेस में अधिकारिक रूप से इस तरह की कोई बात अभी तक सामने नहीं आई हैं. मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ये प्रयास कर रहे हैं की प्रियंका उनके प्रदेश से राज्यसभा में जाये. इस बात के समाचार लगातार आ रहें हैं.

यह भी पढ़ें :

शाहीन बाग मामले में मध्यस्थों के द्वारा प्रदर्शनकारियों से बात करे सरकार : सुप्रीम कोर्ट

इस साल मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ के कोटे से राज्यसभा की 2-2 सीट खाली हो रही हैं. इसमें मध्यप्रदेश से  पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह (Digvijay Singh) के अलावा प्रियंका गांधी के नाम की चर्चा तेज है. वहीं छत्तीसगढ़ से कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला, प्रदेश प्रभारी पुनिया स्थानीय नेताओं में भाजपा (BJP) से कांग्रेस में आई करुणा शुक्ला के साथ प्रदेश के कुछ नेताओं के नाम भी चर्चा में हैं. वर्तमान में छत्तीसगढ़ से इन दो सीटों पर भाजपा के रणविजय सिंह जूदेव और कांग्रेस से राष्ट्रीय महासचिव मोतीलाल वोरा (Motilal Vora) सदस्य हैं.

यह भी पढ़ें :

हनुमान जी को पसंद हैं पान का बीड़ा, जाने कैसे अर्पित करें, कैसे बनाये

कांग्रेस के अंदरूनी हलकों से आ रही ख़बरों पर यदि गौर करें तो दोनों जगह से प्रियंका का नाम आगे कर विरोधियों को साधने की चाल चली जा रही हैं. मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री कमलनाथ और ज्योतिरादित्य सिंधिया के मध्य चल रहा शीत युद्ध किसी से छिपा नहीं हैं. खबर हैं की वो मुख्यमंत्री पद न मिलने के बाद अब राज्यसभा में जाने के इच्छुक हैं. कमलनाथ प्रियंका गांधी का नाम आगे कर रहें हैं. मध्यप्रदेश में कांग्रेस के मुख्य रूप से तीन गुट हैं और तीनो खुले तौर पर भिड़ते रहते हैं. एक गुट हैं कमलनाथ का दूसरा दिग्विजय सिंह का और तीसरा हैं सिंधिया का. दिग्विजय का राज्यसभा जाना तय माना जा रहा हैं. अब लड़ाई दूसरी सीट को लेकर हैं. जिसमे कमलनाथ प्रियंका का नाम आगे कर सिंधिया को मात देने का प्रयास कर रहे हैं.      

यह भी पढ़ें :

जापान में हर वर्ष होता हैं नेकेड फेस्टिवल, ठंड में लोग करते हैं ऐसा

कमोबेश यही हाल छत्तीसगढ़ का हैं. यहां भी कांग्रेस के कई गुट हैं. जिसमे मुख्य रूप से एक धड़ा वोरा समर्थकों का हैं तो दूसरा अब भूपेश बघेल के साथ हैं. तीसरा गुट सिंह देव के साथ शनै-शनै  लामबंद हो रहा हैं. इसके पूर्व यहां से राष्ट्रीय नेता ही राज्यसभा में जाते रहें हैं. इस बार स्थानीय और छत्तीसगढ़ वाद को आगे किया जा रहा हैं. खबर है की प्रदेश नेतृत्त्व केवल एक सीट राष्ट्रीय नेता को देना चाह रहा हैं. यदि दूसरी पर भी दबाव बनाया गया तो विरोध करने की भी तैयारी चल रही हैं. मुद्दा बनाया जायेगा स्थनीय नेता को मौका देने का. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा को छत्तीसगढ़ से राज्यसभा में ले जाने की बात विगत कुछ दिनों से तेजी से फैली हैं. यदि ये सच होती हैं तो एक सीट तो तय हो जायेगी. दूसरी में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) अपनी पसंद का उम्मीदवार चाहते हैं.

बहरहाल प्रियंका गांधी वाड्रा राज्यसभा में जाती हैं की नहीं ये तो भविष्य के गर्भ में हैं. मगर मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में इसे लेकर राजनीतिक उबाल आया हुआ हैं. सत्ताधीश इस बहाने अपने विरोधियों को मात देने के लिए कमर कस रहें हैं.

यह भी देखें :

सारा अली खान का नागिन धुन पर रैंप वाक मचा रहा धूम, देखें विडियो

Related Articles

Comments are closed.