पितृ पक्ष : प्रत्येक दिन है महत्वपूर्ण, किस दिन करें कीस का श्राद्ध

पितृ पक्ष 2019 : आज है पंचमी श्राद्ध

 ज्योतिषाचार्य डॉ.दत्तात्रेय होस्केरे

(अविरल समाचार). यदि आपको को अपने पूर्वजों के देहावसान की तिथि मालूम नही हैं तो, इस समस्या के समधान के लिए पितृ पक्ष (pitru paksha) में कुछ विशेष तिथियां भी नियत की गई हैं जिस दिन श्राद्ध ( shraddha) करने से हमारे समस्त पितृजनों की आत्मा को शांति मिलती है। यह तिथियां पितृ पक्ष 2019 में ये हैं-

1. 19 तारीख, पंचमी श्राद्ध: इस तिथि पर उन परिजनों का श्राद्ध करने का महत्व है जिनकी मृत्यु अविवाहित स्थिति में हुई हो। इसे कुंवारा पंचमी भी कहते हैं।

2. 23 तारीख, नवमी श्राद्ध: यह तिथि माता के श्राद्ध के लिए उत्तम मानी गई है। इसलिए इसे मातृनवमी कहते हैं। इस तिथि पर श्राद्ध करने से कुल की सभी दिवंगत महिलाओं का श्राद्ध हो जाता है।

3. 25 , एकादशी व द्वादशी श्राद्ध: इस तिथि को परिवार के उन लोगों का श्राद्ध किए जाने का विधान है जिन्होंने संन्यास लिया हो।

4. 26 त्रयोदशी एवं 27 चतुर्दशी श्राद्ध: यह तिथि उन परिजनों के श्राद्ध के लिए उपयुत्त है जिनकी अकाल मृत्यु हुई हो जैसे- दुर्घटना, हत्या, आत्महत्या, शस्त्र के द्वारा आदि।

5. 28 सर्वपितृमोक्ष अमावस्या: किसी कारण से पितृपक्ष की सभी तिथियों पर पितरों का श्राद्ध चूक जाएं या पितरों की तिथि याद न हो तब इस तिथि पर सभी पितरों का श्राद्ध कर सकते हैं। इस दिन श्राद्ध करने से कुल के सभी पितरों का श्राद्ध हो जाता है।

Related Articles