पश्चिम बंगाल, पंजाब, केरल के बाद अब छत्तीसगढ़ में भी लागू नहीं होगा CAB

रायपुर (अविरल समाचार). जिस नागरिकता संशोधन बिल (CAB) को लेकर देश के कई राज्यों में बवाल मचा हुआ है, बिल पास हो जाने के बाद कई राज्यों पश्चिम बंगाल, पंजाब, केरल ने खुले तौर पर विरोध जताते हुए अपने राज्य में लागू नहीं करने का ऐलान कर दिया है इसमें अब छत्तीसगढ़ का नाम भी शामिल हो गया है। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज पत्रकारों से चर्चा करते हुए इस बात को कहा

यह भी पढ़ें :

रायपुर : क्या आप शेषन के पहले का चुनाव देखना चाहते हैं तो इंदिरा गांधी वार्ड में जाएं

उल्लेखनीय है की कांग्रेस के प्रदर्शन में शामिल होने मुख्यमंत्री आज दिल्ली के लिए रवाना हुए इसके पूर्व उन्होंने मीडिया से चर्चा करते हुए कहा कि “यह संवैधानिक मूल्यों पर यह सीधे-सीधे हमला है।” गौरतलब है कि मुख्यमंत्री कल दिल्ली में आयोजित कांग्रेस के भारत बचाओ आंदोलन रैली में शामिल होने के लिए गए हैं। हजारों की संख्या में कांग्रेसी पहले ही वहां छत्तीसगढ़ से पहुंच चुके हैं।

यह भी पढ़ें :

Flipkart ने कस्टमर को लाख रुपए का नकली iPhone भेजा

वहीं मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा है कि नागरिकता संशोधन विधेयक को लेकर कांग्रेस पार्टी ने जो भी रुख अपनाया है, हम उसका पालन करेंगे। उन्होंने कहा कि क्या हम उस प्रक्रिया का हिस्सा बनना चाहते हैं जो विभाजन का बीज बोती है?

यह भी पढ़ें :

छत्तीसगढ़ : वन विभाग में अधिकारी हुए पदोन्नत

महाराष्ट्र सरकार के मंत्री और कांग्रेस नेता बालासाहेब थोराट से जब पूछा गया कि क्या महाराष्ट्र सरकार नागरिकता संशोधन अधिनियम को लागू करेगी, तो उन्होंने इसके जबाव में कहा कि हम अपनी पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व की नीति का पालन करेंगे। हम पूरी तरह पार्टी के रुख के साथ है।

यह भी पढ़ें :

सबरीमाला मंदिर के पुनर्विचार याचिका पर सुनवाई के लिए गठित होगी बड़ी पीठ : सुप्रीम कोर्ट

इससे पहले पश्चिम बंगाल, पंजाब और केरल सरकार भी इसे अपने राज्य में लागू नहीं करने का एलान कर चुके हैं। इस तरह से अब ये कानून देश के इन छह राज्यों में लागू नहीं होगा। बंगाल की सीएम ममता बनर्जी शुरुआत से ही इस बिल के विरोध में हैं और किसी भी हाल में इसे लागू नहीं करने की बात कह चुकी हैं। पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह और केरल के सीएम पिनरई विजयन भी इसपर अपना विरोध जता चुके हैं।

यह भी पढ़ें :

छग : पुलिस ने संदिग्ध युवक को 39 लाख रुपयों के साथ किया गिरफ्तार, चुनाव में खपाने के लिए लाए जाने की आशंका

लेकिन सरकार के सूत्रों ने कहा कि नागरिकता का विषय संविधान की सातवीं अनुसूची में आता है इसलिए इससे मानना बाध्यकारी है। सभी राज्यों को नागरिकता बिल संशोधन को मानना ही होगा।

यह भी पढ़ें :

छत्तीसगढ़ : अनिल द्विवेदी बने DAVP के सदस्य

Related Articles

Comments are closed.