नेहरू मेमोरियल सोसाइटी का हुआ पुनर्गठन, कांग्रेस नेताओं को बाहर का रास्ता

नई दिल्ली (एजेंसी). सांस्कृतिक मंत्रालय ने नेहरू मेमोरियल म्यूजियम और लाइब्रेरी (एनएमएमएल) सोसाइटी का पुनर्गठन किया. नेहरू म्यूजियम सोसाइटी से कांग्रेस (Congress) नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, करण सिंह और जयराम रमेश को बाहर का रास्ता दिखाया गया है. कांग्रेस नेताओं की जगह बीजेपी नेता अनिर्बन गांगुली, गीतकार प्रसून जोशी और पत्रकार रजत शर्मा को जगह मिली. इस सोसाइटी के अध्यक्ष प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैं.

यह भी पढ़ें :

छत्तीसगढ़ : शासन ने दो मेडिकल कालेज के डीन बदले

नेहरू मेमोरियल म्यूजियम और लाइब्रेरी को देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की याद में बनाया गया था. इस सोसायटी के उपाध्यक्ष राजनाथ सिंह हैं, जबकि गृह मंत्री अमित शाह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर सोसाइटी के सदस्य हैं.

यह भी पढ़ें :

कैसे बने मुकेश सिविल लाइन मंडल भाजपा अध्यक्ष ? क्या पार्टी की थी कोई गाइड लाइन ?

5 नवंबर को संस्कृति मंत्रालय से जारी हुए नोटिफिकेशन के बाद इस मसले पर कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी(बीजेपी) के बीच जमकर सियासत हो सकती है.

यह भी पढ़ें :

दिल्ली में 100 रुपए किलो तक पहुंचा प्याज

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद नेहरू मेमोरियल और म्यूजियम लाइब्रेरी सोसाइटी के अध्यक्ष हैं. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह इस सोसायटी के उपाध्यक्ष हैं जबकि प्रकाश जावड़ेकर निर्मला सीतारमण इसमें सदस्य हैं. हालिया सालों में बीजेपी लगातार अलग-अलग मसलों को लेकर नेहरू और उनकी विरासत पर न सिर्फ सवाल उठाती रही है बल्कि हमलावर भी रही है.

यह भी पढ़ें :

देवउठनी एकादशी 8 नवंबर को, कैसे उठायें भगवान् विष्णु को

Related Articles

Comments are closed.