निर्भया दोषी मुकेश ने दिल्ली हाई कोर्ट में दायर की डेथ वॉरंट रद्द करने की याचिका

नई दिल्ली (एजेंसी). निर्भया (Nirbhaya) गैंगरेप मामले में चार दोषियों में शामिल मुकेश सिंह ने डेथ वॉरंट को निरस्त कराने के लिए दिल्ली (Delhi) हाई कोर्ट (High Court) में याचिका दायर की है. मुकेश की याचिका पर जस्टिस मनमोहन और जस्टिस संगीता ढींगरा सहगल की बेंच में सुनवाई शुरू हो गई है. वहीं, मुकेश ने राष्ट्रपति (President Of India) और दिल्ली के उपराज्यपाल के पास दया याचिका भी भेजी है.

यह भी पढ़ें :

JNU हिंसा : DU छात्रा कोमल शर्मा पहुंची राष्ट्रीय महिला आयोग, छवि खराब करने का लगाया आरोप

हाईकोर्ट में दायर इस याचिका में कहा गया है कि मुकेश ने उपराज्यपाल व राष्ट्रपति को दया याचिका भेजी है. इसलिए डेथ वारंट को रद्द किया जाए. इस वारंट के अमल पर रोक लगायी जाये. ऐसा नहीं होने पर याची के संवैधानिक अधिकार प्रभावित होंगे.याचिका में ये भी कहा गया है कि दोषी को दया याचिका दायर करने का अधिकार है. जब दया याचिका खारिज हो जाए तो कानून दोषी को सुप्रीम कोर्ट जाने की इजाजत देता है.

यह भी पढ़ें :

मकर संक्रांति 2020 : राशि के अनुसार किस मंत्र का करें जाप, क्या करें दान

हाईकोर्ट में सुनवाई के बीच निर्भया की मां आशा देवी ने कहा, ‘दोषी जो चाहता है कर सकता है, लेकिन सबकुछ अब साफ हो चुका है. सुप्रीम कोर्ट और हाईकोर्ट सब जानते हैं. मुझे उम्मीद है कि मुकेश की ये याचिका भी हाईकोर्ट में खारिज हो जाएगी.

यह भी पढ़ें :

कैसे बनाए गार्लिक चीज टोस्ट (Garlic Cheese Toast)

वहीं, निर्भया के दोषी मुकेश ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और दिल्ली के एलजी अनिल बैजल को भेजी दया याचिका में अपने चाल-चलन और बर्ताव का हवाला दिया है. इसके पहले मंगलवार को ही दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट में दोषी विनय शर्मा और मुकेश सिंह की क्यूरेटिव पिटीशन खारिज हो गई थी.

यह भी पढ़ें :

मकर संक्रांति 2020 : आगमन होगा हाथी पर, सूर्य संबंधी दोष इस प्रकार होंगे दूर

Related Articles