नागरिकता बिल पेश होने से पहले ही राज्यसभा में हंगामा, 12बजे तक स्थगित

नई दिल्ली (एजेंसी). नागरिकता संशोधन बिल पेश होने से पहले राज्यसभा में हंगामा हुआ. हंगामे के कारण सभापति वेंकैया नायडू ने कार्यवाही 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी.

आज की सदन की कार्रवाई शुरू होने से पहले भाजपा ने संसदीय दल की बैठक रखी थी जिसमे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल हुए. बीजेपी संसदीय दल की बैठक में पीएम मोदी ने कहा कि कुछ मुद्दों पर विपक्ष पाकिस्तान की भाषा बोल रहा है. जैसे पाकिस्तान बोलता है वैसा ही विपक्ष बोलता है. प्रधानमंत्री ने सांसदों से कहा कि सरकार की 6 महीने की उपलब्धियों को जनता के बीच में जाना चाहिए. 2 महीने तक उनके बीच रहें. पीएम मोदी ने कर्नाटक जीत के लिए संगठन और कार्यकर्ताओं को बधाई दी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अनुशासन की बात करते हुए कहा कि मैं अनुशासन का बड़ा ध्यान रखता हूं. संसदीय दल की बैठक में दो बार नहीं आ पाया, क्योंकि झारखंड जाना था.

यह भी पढ़ें :

धोती और साड़ी पहन नोबेल पुरस्कार लेने पहुंचे अभिजीत बनर्जी और पत्नी

संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि नागरिकता संशोधन बिल 12 बजे राज्यसभा में पेश होगा और आसानी से ये उच्च सदन में पास होगा.

राज्यसभा में बीजेपी के 83, जेडीयू के 6, एआईएडीएमके के 11, बीजेडी के 7, एसएडी के 3, आरपीआई के 1, एलजेपी के 1, वाईएसआर कांग्रेस के 2, टीडीपी के 2, एजीपी के 1, बीपीएफ के 1, एनपीएफ के 1, एसडीएफ के 1, नॉमिनेटेड 3 सदस्य, निर्दलीय एवं अन्य 4 सदस्यों के साथ कुल 127 सांसद हैं जो बिल के पक्ष में वोट कर सकते हैं. लेकिन सरकार की तरफ के दो सांसद स्वास्थ्य कारणों की वजह से अनुपस्थित भी रह सकते हैं.

यह भी पढ़ें :

छत्तीसगढ़ के किसानों का पूरा धान खरीदेगी सरकार : भूपेश बघेल

बिल के विरोध में कांग्रेस के 46, टीएमसी के 13, एनसीपी के 4, सपा के 9, आप के 3, बसपा के 4, सीपीआई के 1, सीपीएम के 5, डीएमके के 5, आईयूएमएल के 1, पीडीपी के 2, जेडीएस के 1, केरल कांग्रेस एम के 1, एमडीएमके के 1, पीएमके के 1, आरजेडी के 4, शिवसेना के 3, टीआरएस के 6, 1 नॉमिनेटेड सदस्य और 2 निर्दलीय एवं अन्य के साथ कुल 113 राज्यसभा सदस्य हैं. विपक्ष के सभी सदस्य कल राज्यसभा में उपस्थित रह सकते हैं.

यह भी पढ़ें :

दुश्मनों पर होगी और पैनी नजर, इसरो ने लांच किया RISAT-2BR1 सैटेलाइट

Related Articles